इन 6 कारणों से करें फालसा फल है सेवन, फायदे जान आज से ही शुरू कर देंगे खाना

Phalsa Ke Fayde: गर्मियों के मौसम में आने वाला फालसा सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. गहरे बैंगनी रंग का यह फल गर्मियों में मिलता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
P

Phalsa Fruit Khane Ke Fayde: फालसा गहरे बैंगनी रंग का फल है जो गर्मियों में मिलता है.  ये फल दिखने में भले ही छोटा है लेकिन इसके फायदे बड़े-बड़े है. इसकी खेती मुख्य रूप से पंजाब और मुंबई के आसपास की जाती है. इसका स्वाद काफी हद तक अंगूर के जैसा खट्टा मिठा होता है. फालसा फल का वैज्ञानिक नाम ग्रेविआ एशियाटिक है. इसमें विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इस फल में मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और आयरन भी पाया जाता है. गर्मियों मे इस फल का सेवन करने से शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं इस फल को खाने से होने वाले फायदे.

गर्मियों में फालसा खाने के फायदे- (Falsa Khane Ke Fayde)

1. पाचन-

फालसा में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मददगार है. गर्मियों के मौसम में पाचन को बेहतर रखने के लिए आप इस फल का सेवन कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-  गर्मियों में क्यों करना चाहिए कच्ची प्याज का सेवन, जानें कारण और फायदे

Photo Credit: iStock

2.  मोटापा-

अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो फालसा फल आपकी मदद कर सकता है. फालसा का सेवन करने से वजन को कम किया जा सकता है. 

Advertisement

3. हार्ट-

फालसा में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो हार्ट हेल्थ को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. हार्ट के मरीजों के लिए फायदेमंद है इस फल का सेवन.

Advertisement

4. स्किन-

गर्मियों के मौसम में स्किन से जुड़ी समस्याएं काफी देखी जाती है. फालसा में विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो त्वचा को हेल्दी रखने में मददगार है.

Advertisement

5. शरीर को ठंडा रखने-

गर्मी के मौसम में फालसा का सेवन शरीर को ठंडक पहुंचाता है. इस चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए आप इस फल का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

6. इम्यूनिटी-

फालसा में विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को संक्रमण से बचाने में मददगार है.

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Resignation: कल इस्तीफा देंगे Kejriwal, सुबह विधायक दल की बैठक में लगेगी नए CM पर मुहर