गर्मियों में खाते हैं खरबूजा तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, इन 6 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए Muskmelon का सेवन

Muskmelon Ke Nuksan: खरबूजा गर्मियों के मौसम में आने वाला एक मौसमी फल है. लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
M

Disadvantages Of Muskmelon In Hindi: गर्मियों के मौसम में मिलने वाला खरबूजा स्वाद में लाजवाब होता है. हम सभी इस मौसम में आने वाले तरबूज, खरबूज आम का स्वाद लेना पसंद करते हैं. खरबूजे के फल में प्रोटीन, ग्लूकोज, कैल्शियम, फॉस्फोरस, बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी के अलावा म्यूसिलेज और पोटैशियम, नाइट्रेट जैसे तमाम गुण पाए जाते हैं. वैसे तो खरबूजे का सेवन फायदेमंद माना जाता है. लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन सेहत को फायदा की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. तो चलिए जानते हैं किन लोगों को नहीं करना चाहिए खरबूजे का सेवन और क्या हैं इसके नुकसान.

खरबूजा खाने के नुकसान-  (Kharbuja Khane Ke Nuksan)

1. एलर्जी-

कई लोगों को खरबूजे से एलर्जी हो सकती है. इससे स्किन पर खुजली, सूजन, या अन्य समस्याएं हो सकती हैं. अगर आपको ऐसी कोई समस्या है तो आप इसका सेवन करने से बचें.

2. ब्लड शुगर-

खरबूजे में प्राकृतिक शुगर होती है. डायबिटीज रोगियों के लिए अधिक मात्रा में खरबूजा खाना ब्लड शुगर को प्रभावित कर सकता है.

ये भी पढ़ें-  इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन 

3. पाचन

खरबूजे का अधिक सेवन पेट में गैस, अपच, या दस्त का कारण बन सकता है. पेट से जुड़ी समस्याएं हैं तो आप इसका सेवन करने से बचें.

4. वजन बढ़ना-

अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो अधिक मात्रा में खरबूजा का सेवन करने से बचें. 

5. पानी की कमी-

अधिक मात्रा में खरबूजा खाने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है. इसमें अधिक मात्रा में पानी होता है जो इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को प्रभावित कर सकता है.

Advertisement

6. सर्दी-जुकाम-

अधिक मात्रा में खरबूजा का सेवन करने से सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है. क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है.

Heatwave Alert: बीमारी से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं | NDTV India | Weather Update

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
UNGA में S Jaishankar की Pakistan को खरी-खरी-'आतंक का परिणाम विनाशकारी होता है'