क्या आपको पता है यूरिक एसिड बढ़ने पर नहीं खानी चाहिए ये 5 सब्जियां, बढ़ सकती हैं परेशानियां

Uric Acid Badhne Par Kya Nahi Khana Chaiye: यूरिक एसिड का बढ़ना आजकल एक आम समस्या बन चुकी है, जिससे अमूमन लोग परेशान रहते हैं. बता दें कि कुछ सब्जियों का सेवन यूरिक एसिडके बढ़ने पर भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Uric Acid Badhne Par Kya Nahi Khana Chaiye: यूरिक एसिड का बढ़ना आजकल एक आम समस्या बन चुकी है, जिससे अमूमन लोग परेशान रहते हैं. बता दें कि यूरिक एसिड बढ़ने की एक वजह गलत खानपान और लाइफस्टाइल भी होता है. जब हमारे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ती है, तो यह गठिया, जोड़ों में दर्द और सूजन जैसी समस्याओं का कारण बन जाती है. अगर समय पर इसका इलाज न किया जाए, तो यह गंभीर स्वास्थ्य समस्या बन सकती है. यूरिक एसिड बढ़ने पर खानपान का भी खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. कुछ चीजों का सेवन यूरिक एसिड बढ़ने पर भूलकर भी नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं उन सब्जियों के बारे में जिनमें प्यूरिन की मात्रा ज्यादा होती है और ऐसी सब्जियों का सेवन करने से बचना चाहिए. प्यूरिन शरीर में टूटकर यूरिक एसिड में बदल जाता है, जिससे यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है. 

ऐसी सब्जियाँ जिन्हें यूरिक एसिड बढ़ने पर कम या नहीं खाना चाहिए:

क्या आपको पता है रागी का आटा सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, जानिए इसे खाना कैसे पहुंचाता है लाभ

मशरूम (Mushrooms):  मशरूम में प्यूरिन की मात्रा ज्यादा होती है, जो यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है. इसे सीमित मात्रा में ही खाया जाना चाहिए.

Advertisement

पालक (Spinach): पालक में भी प्यूरिन की मात्रा ज्यादा होती है, और यह यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है. गाउट या हाइपरयूरिसेमिया से पीड़ित लोगों को पालक का सेवन करने से बचना चाहिए.

Advertisement

मटर (Green Peas): मटर में भी प्यूरिन पाया जाता है. यूरिक एसिड का लेवल कंट्रोल में रखने के लिए मटर का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.

Advertisement

बैंगन (Eggplant): बैंगन में प्यूरिन थोड़ी कम मात्रा में पाई जाती है, इसलिए यूरिक एसिड बढ़ने पर इसे भी सीमित मात्रा में खाना चाहिए.

Advertisement

फूलगोभी (Cauliflower): फूलगोभी में भी प्यूरिन कम लेकर पाया जाता है, जो यूरिक एसिड के लेवल पर असर डाल सकती है.

इसके अलावा यूरिक एसिड बढ़ने पर प्रोसेस्ड और डिब्बाबंद फूड आइटम्स का सेवन करने से बचना चाहिए. इनमें भी प्यूरिन की मात्रा ज्यादा हो सकती है.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi में काम करने वाले लोगों को CM Atishi का बड़ा फैसला, दिल्ली सरकार ने बढ़ाई न्यूनतम मजदूरी