किचन में घंटों पसीना बहाने की जरूरत नहीं, गर्मियों में मिनटों में बनाएं ये 5 हेल्दी और क्विक रेसिपीज

Quick Recipes: चिलचिलाती गर्मी में किचन में घंटों नहीं रहना चाहते हैं तो इन रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Easy Recipes: कम समय में बनाएं ये हेल्दी और क्विक रेसिपी.

5 Summer Special Quick Recipes: तपनभरी गर्मी में सबसे ज्यादा समस्या किचन में घंटों पसीना बहा कर खाना तैयार करना. इस गर्मी में किचन में अंदर जाने का भी मन नहीं करता है. कई बार तो ऐसा लगता है कि कास कोई ऐसी रेसिपी मिल जाए जिसे कम समय में बिना किचन में घंटों समय गवाए बना सकें. अगर आप भी इसी तरह की रेसिपीज तलाश कर रहे हैं तो हमने आपको कवर किया है आज हम आपको ऐसी क्विक और हेल्दी रेसिपीज बता रहे हैं जिसे आप इस चिलचिलाती गर्मी में कम समय में बना सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के रेसिपीज पर चलते हैं.

Advertisement

गर्मी में झटपट बनाएं ये रेसिपीज- (Healthy And Quick Recipe For Summer)

1. बेसन टोस्ट-

सिर्फ 10 मिनट में बनाएं बेसन टोस्ट. ब्रेड स्लाइस को मसाले और सब्जियों से भरे बेसन के बैटर में डुबोकर दोनों तरफ से गोल्डन होने तक पकाएं और अपनी पसंद की चटनी के साथ सर्व करें.

ये भी पढ़ें- गर्मियों में तेजी से वजन को बढ़ाने के लिए इन 3 चीजों से बनी इस रेसिपी का करें सेवन, कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा फर्क 

Advertisement

2. माइक्रोवेल पोहा-

पोहा ब्रेकफास्ट में सबसे ज्यादा बनाया जाता है. समय बचाने के लिए आप पोहा को माइक्रोवेव में भी बना सकते हैं और अपना समय भी बचा सकते हैं. सभी मसालों को 2 मिनिट के लिए माइक्रोवेव करें, प्याज को 2 मिनिट के लिए और पकाएं और 3 मिनिट के लिए आपको पोहे को मसालों के साथ मिलाकर पकाना है.

Advertisement

3. तवा पुलाव-

अगर आपके पास बचे हुए पके हुए चावल हैं, तो उन्हें भुनी हुई सब्जियों और मसालों के साथ तवे पर डाल कर फ्राई कर टेस्टी तवा पुलाव बना सकते हैं. 

Advertisement

4. एग रोल-

अंडे और अपनी पसंदीदा सब्जियों को एक साथ मिक्स कर ऑमलेट बनाएं. अब एक रोटी को ऑमलेट के ऊपर रख कर दोनों तरफ से सेंके. 

Advertisement

5. ओट्स सलाद-

ओट्स को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. उबले हुए ओट्स को उबली हुई गाजर और शिमला मिर्च के साथ मिलाएं. अब इसमें थोड़ा सा काली मिर्च पाउडर, नमक, हर्ब्स, नींबू का रस और एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल छिड़कें. बस आपका टेस्टी सलाद बनकर तैयार है.

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jaipur: 700 दुकानों पर चलेगा बुलडोजर, JDA के विरोध में उतरे व्यापारी