इन 5 समस्याओं में भूलकर भी न खाएं केला, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

Kela Ke Nuksan: जरूरत से ज्यादा केले का सेवन कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. इसलिए अगर आपको ये समस्याएं हैं तो केले का सेवन करने से बचें.

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

Banana Disadvantages In Hindi: केला दुनियाभर में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है. केले को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. केले (Banana Side Effects) में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. कच्चे और पके केले (Kela Khane Ke Nuksan) से कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं. केले में थाईमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, विटामिन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार है. लेकिन क्या आप इसके नुकसान जानते हैं. जी हां केले का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. तो चलिए जानते हैं किसे नहीं खाना चाहिए केला. 

ये 5 लोग भूलक भी न खाए केला- (Kela Khane Ke Nuksan)

1. एलर्जी-

जिन लोगों को केले से एलर्जी होती है, उन्हें केला नहीं खाना चाहिए. कुछ लोगों को केले से चकत्ते, खुजली और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है.

ये भी पढ़ें- रेगुलर रोटी नहीं इस चीज से बनी रोटी का करें सेवन फौलाद सी मजबूत बनेंगी हड्डियां

2. डायबिटीज-

केले में नेचुरल शुगर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए जिन लोगों को डायबिटीज है, उन्हें केले का सेवन करने से बचना चाहिए. केला ब्लड शुगर के लेवल को भी बढ़ाने का काम कर सकता है.

Advertisement

3. किडनी- 

केले में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है. जिन लोगों को किडनी की समस्याएं हैं, उन्हें पोटैशियम की हाई मात्रा से बचना चाहिए. 

Advertisement

4. माइग्रेन-

अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो आप केले का सेवन करने से बचें. क्योंकि केले से माइग्रेन ट्रिगर हो सकता है. 

Advertisement

5. ब्लोटिंग-

अगर आपको पेट गैस, ब्लोटिंग या अन्य पाचन संबंधी समस्याएं हैं तो आपको केला खाने से बचना चाहिए. क्योंकि कुछ लोगों को केला खाने से पाचन संबंधी समस्या हो सकती हैं.

Advertisement

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Old Age Schools: बुजुर्गों को पढ़ा रहे बच्चे...Jharkhand के Tribal Region में बदलाव की हवा