बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर लें ये सफेद बीज, कमर तक लंबे होंगे बाल

Hair Care: तिल न केवल आपके सर्दियों के व्यंजनों में स्वाद जोड़ सकते हैं, बल्कि ये पूरे सर्दियों के मौसम में आपको बेहतर महसूस करने में भी मदद करते हैं. आइए जानते हैं तिल के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Hair Care Home Remedies: क्या आप जानते हैं कि अपने सर्दियों की डाइट में तिल को शामिल करने के बहुत सारे पोषण संबंधी फायदे हैं? ये छोटे बीज कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स से भरपूर होते हैं जो हड्डियों को मजबूत और शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद करते हैं तिल के बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और सर्दियों के महीनों में शरीर को अंदर से मजबूत रखने में मदद करता है. उनकी हाई जिंक सांद्रता स्किन को पोषण देता है और सर्दियों के दौरान स्किन को डल और ड्राई होने से बचाता है. इसके अलावा, तिल प्रोटीन और हेल्दी फैट का एक बड़ा स्रोत हैं जो शरीर को एनर्जी देते हैं. तिल न केवल आपके सर्दियों के व्यंजनों में स्वाद जोड़ सकते हैं, बल्कि ये पूरे सर्दियों के मौसम में आपको बेहतर महसूस करने में भी मदद करते हैं. आइए जानते हैं तिल के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में.

प्रोटीन

क्या आप जानते हैं कि तिल को सलाद, सब्जियों और नूडल्स पर डालकर खाया जा सकता है, और इनमें अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं?  इसके साथ ही इसमें प्रोटीन पाया जाता है जो आपके समग्र स्वास्थय को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: कब्ज दूर करने के लिए खाएं काले आटे से बनी रोटियां, खाते ही पेट हो जाएगा साफ, कभी नहीं होगा Constipation

Advertisement

हेल्दी हार्ट

सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर, तिल हार्ट हेल्थ के लिए भी लाभदायी होता है और एथेरोस्क्लोरोटिक प्लाक को रोकने में मदद कर सकता है. इसमें हाई ओलिक एसिड पाया जाता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और स्ट्रोक और कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम करता है.

Advertisement

सनबर्न का इलाज करता है

झुर्रियों और फाइन लाइन्स से बचाने के साथ-साथ, तिल के बीज सनबर्न दूर करने में भी मदद कर सकते हैं.

लंबे बाल

तिल के बीज में प्रचुर मात्रा में मौजूद ओमेगा-3, ओमेगा-6 और ओमेगा-9 फैटी एसिड बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं. तिल के बीज के तेल से रोज सिर की मालिश करने से स्किन को पोषण मिलता है और बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी मदद कर सकता है.
 

Advertisement

Chemical Hair Straightener & Cancer Risk (in Hindi) | क्या बाल स्ट्रेट कराने से कैंसर होता है?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi Speech In Parliament: मोदी ने ये 3 कहानियां सुनाकर सारे सवालों का जवाब दे दिया