गर्मी में जल्दी फट जाता है दूध? स्टोर करने के लिए अपनाएं ये तरीके, लंबे समय तक रहेगा फ्रेश

Tips To Store Milk In Summer: गर्मियों में दूध को फटने से बचाने के लिए अपनाएं ये तरीके. इस मौसम में दूध को स्टोर करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Tips To Store Milk In Summer: दूध को फटने से बचाने के लिए क्या करें.

गर्मियों के मौसम में चीजों को स्टोर करना थोड़ा मुश्किल होता है. क्योंकि कई चीजें ऐसी हैं जो गर्मी में जल्दी खराब हो जाती हैं और उन्हीं में से एक है दूध. गर्मियों के मौसम में दूध काफी जल्दी खराब हो जाता है. अगर आप इसको सही तरीके से स्टोर नहीं करते हैं तो ये कुछ ही समय में खराब हो जाएगा. हालांकि दूध को खराब होने से बचाने के लिए अच्छी तरह उबालकर फ्रिज में स्टोर करने की सलाह दी जाती है, लेकिन कभी-कभी इतना करना भी इसको बचाने के लिये काफी नहीं होता है. क्योंकि कई घरों में लाइट जाने की भी समस्या आती है. ऐसे में वहां दूध को बचा पाना काफी मुश्किल हो जाता है.

Advertisement

दूध को स्टोर करने के लिए अपनाएं ये तरीके- How To Store Milk In Summer:

1. दूध को उबालें-

दूध न फटे, तो इसे 24 घंटे में 3 से 4 बार उबालें. इसको गर्म करते वक्त गैस की आंच तेज न रखें, जिससे वो अच्छे से उबल सके. हर बार 2-3 बार उबाल आने के बाद ही गैस को बंद करें. 

ये भी पढ़ें- सिर्फ 10 मिनट में बनाएं ये 10 एनर्जी ड्रिंक, 10 घंटों तक नहीं आएगी थकान, गर्मी और डीहाइड्रेशन से बचाने में हैं मददगार

Advertisement

2. बेकिंग सोड़ा-

जब आप दूध को उबालने के लिए गैस पर रखें तो उसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा डालकर चम्मच की मदद से अच्छे से मिक्स कर दें. फिर देखना उबालने पर यह फटेगा नहीं. हालांकि ध्यान रहे कि ज्यादा मात्रा में बेकिंग सोडा दूध के टेस्ट को भी बिगाड़ सकता है.

Advertisement

3. पैकेट दूध-

पैकेट वाले दूध को अधिक समय तक नहीं उबालना चाहिए, क्योंकि पॉइश्चराइज्ड मिल्क को गर्म करने की कोई जरूरत नहीं. कंपनी पैकिंग से पहले दूध को अच्छी तरह पॉइश्चराइज करती है.

Advertisement

4 स्टोर जार-

गर्मी के मौसम में दूध को फटने से बचाने के लिए इसको कांच की बॉटल या जग में स्टोर करना बेहतर तरीका हो सकता है. 

Advertisement

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Emergency की याद और PM Modi ने कैसे निभाई थी इसके ख़िलाफ़ भूमिगत भूमिका? | Indira Gandhi