इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए ये सब्जी, जानें क्या हैं नुकसान?

Turai Ke Nuksan: कुछ लोगों के लिए तोरई का सेवन हानिकारक भी हो सकता है. अगर आपको भी ये समस्याएं हैं, तो आप भूलकर भी इस सब्जी का सेवन न करें.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
Turai Ke Nuksan: तोरई की सब्जी खाने के नुकसान.

Turai Ki Sabji Ke Nuksan: हरी सब्जियों को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं जिनको कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी माना जाता है. तोरई एक हरी सब्जी है. तोरई को रिज गार्ड के नाम से भी जाना जाता है. तोरई में विटामिन और मिनरल्स जैसे तमाम गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं. तोरई को डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. हालांकि, कुछ लोगों के लिए तोरई का सेवन हानिकारक भी हो सकता है. अगर आपको भी ये समस्याएं हैं, तो आप भूलकर भी इस सब्जी का सेवन न करें. नहीं तो उठाने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम. तो चलिए जानते हैं किन लोगों को नहीं खाना चाहिए ये सब्जी.

ये लोग भूलकर भी न खाएं तोरई की सब्जी- Who Should Not Consume Ridge Gourd?

1. पाचन-

अगर आपको पेट संबंधी समस्याएं हैं तो आप तोरई का सेवन करने से बचें. क्योंकि तोरई में फाइबर पाया जाता है. बहुत ज्यादा फाइबर के कारण पेट में गैस, फूला हुआ या डायरिया की समस्या हो सकती है. 

ये भी पढ़ें- इन 3 तरीकों से करें छुहारे को डाइट में शामिल, आस-पास भी नहीं फटकेंगी ये समस्याएं

Photo Credit: iStock

2. प्रेग्नेंसी-

प्रेग्नेंसी एक महिला के जीवन का सबसे खूबसूरत पल होता है. प्रेग्नेंसी के दौरान एक महिला को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. इस दौरान तोरई का सेवन ज्यादा करने से बचना चाहिए. 

Advertisement

3. किडनी-

किडन के मरीजों को तोरई का सेवन करने से बचना चाहिए. किडनी की समस्याओं से ग्रस्त लोगों को पोटैशियम की ज्यादा मात्रा नुकसान पहुंचा सकती है, क्योंकि उनकी किडनी पोटैशियम को ठीक से फ़िल्टर नहीं कर पाती. 

Advertisement

4. एलर्जी-

कुछ लोगों को तोरई की सब्जी खाने से एलर्जी हो सकती है. अगर आपको स्किन में किसी भी तरह का कोई बदलाव नजर आता है तो आप इसका सेवन करने से बचें.
 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Maharashtra Election 2024: BJP ने जारी की एक और लिस्ट, 25 उम्मीदवारों का हुआ ऐलान, ये नाम हैं शामिल