ये 4 चीजें फ्रिज में रखने पर जल्दी लग जाती है उनमें फफूंद, जहरीली बनने में नहीं लगता समय

What Not To Keep In The Fridge: हम चीजों को फ्रिज में रखते हैं ताकि वह जल्दी से खराब न हों, लेकिन कुछ फूड्स हैं जिन्हें कभी भी रेफ्रिजरेट नहीं किया जाना चाहिए. यहां उनकी लिस्ट पढ़ें.

Advertisement
Read Time: 15 mins
F

Fridge Me Kya Na Rakhe: हमारे किचन में मौजूद ज्यादातर फूड्स सेहत के लिए कमाल कर सकते हैं, लेकिन, वही चीजें जब लंबे समय तक फ्रिज में रखी जाती हैं तो जहरीली हो सकती हैं. बहुत से लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि फ्रिज में खाना रखने से जहां उसकी शेल्फ-लाइफ बढ़ सकती है, वहीं यह किसी के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है. कुछ फूड्स को प्रीजर्व करते समय आपको सतर्कता बतरतने की जरूरत होती है. कुछ चीजें हैं जो फ्रिज के अंदर रखे जाने पर जहरीली हो सकती हैं.

फ्रिज के अंदर कौन सी चीजें जहर बन सकती हैं?

लहसुन: आपको कभी भी छिले हुए लहसुन को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इसमें बहुत जल्दी फफूंद लग जाती है. हमेशा ताजा लहसुन छिलके सहित खरीदें. इसे तभी उतारें जब आप इसे पकाने जा रहे हों और इसे हमेशा रेफ्रिजरेटर के बाहर रखें.

प्याज: जब आप इसे फ्रिज में रखते हैं, तो स्टार्च चीनी में बदल जाता है और फफूंदी पकड़ लेता है. बहुत से लोग आधे प्याज को काटकर, उसे पकाने और दूसरे आधे को फ्रिज में रखने की गलती करते हैं. ऐसा कभी न करें.

ये भी पढ़ें: इस साल गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की गई रेसिपीज में भारत की ये डिशेज रही शामिल...

अदरक: सर्दियों में देसी चाय में अदरक जरूर शामिल करें. इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले गुण होते हैं और यह सर्दी से जल्दी ठीक होने में भी मदद कर सकता है. जब आप इसे रेफ्रिजरेट करते हैं तो यह जल्दी से फफूंदी पकड़ना शुरू कर देता है.

चावल: चावल उन चीजों में से एक है जो फफूंद को सबसे तेजी से पकड़ता है. अगर आप इसे रेफ्रिजरेटर में रखने जा रहे हैं, तो इसे 24 घंटे से ज्यादा न रखें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
HIBOX App Scam: Rhea Chakraborty को Delhi Police का Notice, 500 Crore की धोखाधड़ी का है मामला