Advertisement

तेजी से वजन बढ़ाने में मदद कर सकती हैं ये 4 चीजें, रोज खाने से मिलेगा फायदा

Vajan Kaise Badhaye: दुबले-पतले शरीर में भरना चाहते हैं मांस तो रोज खाएं ये 4 चीजें तेजी से बढ़ सकता है वजन.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं.

Weight Gain Food Item: मोटापा जिस तरह से एक बड़ी समस्या है उसी तरह से दुबला-पतला शरीर भी एक बड़ी समस्या है. तेजी से घटता वजन कई बार कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के चलते भी हो सकता है. लेकिन अगर आप कुछ भी खाते हैं और आपके शरीर में नहीं लगता है इस बात को लेकर आप परेशान हैं तो चिंता न करें. आज हम आपके लिए ऐसे फूड्स की लिस्ट लेकर आए हैं जो आपके दुबले-पतले (Thin) शरीर को मोटा करने में मददगार हैं. वजन को बढ़ाने (Weight Gain) के लिए आप इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Advertisement

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं- (Vajan Badhane Ke Liye Kya Khaye)

1. आलू- (Potato)

आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे हर भारतीय घर में लगभग हर दिन बनाया जाता है. आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है जो वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है. वजन को बढ़ाने के लिए आप आलू को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-  सुबह पेट साफ न होने की समस्या से हैं परेशान, तो रोज करें इस हरी चटनी का सेवन, कब्ज में है मददगार, फटाफट नोट करें आसान रेसिपी

Advertisement

2. घी- (Ghee)

घी में कैलोरी की मात्रा काफी पाई जाती है वजन को बढ़ाने के लिए आप घी का सेवन कर सकते हैं. घी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

Advertisement

3. अंडा- (Anda)

अंडे में फैट और कैलोरी काफी होती है और इसका रोजाना सेवन करने से वजन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.

Advertisement

4. केला- (Banana)

केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती हैं जो शरीर को न सिर्फ एनर्जी देती हैं बल्कि वजन बढ़ाने में भी मदद कर सकती है. केला आप दूध  के साथ भी खा सकते हैं, इसके अलावा केले का शेक बनाकर भी आप ले सकते हैं.

Advertisement

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Elon Musk के ट्वीट के बाद Rahul Gandhi , Rajeev Chandrashekhar के बयान आए सामने

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: