गर्मियों में खाएं इन 3 आटे से बनी रोटियां, हेल्दी होने के साथ-साथ शरीर को ठंडक पहुंचाने में भी हैं मददगार

Roti For Summer: गर्मियों के मौसम में शरीर को सेहतमंद और अंदर से ठंडा रखने के लिए इन 3 तरह के आटे से बनी रोटियों का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Roti For Summer: गर्मी में कौन से आटे से बनी रोटियों का करें सेवन.

Roti For Summer: गर्मियों का मौसम है इस मौसम में शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल की जरूरत है. शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए हम तमाम तरह के ड्रिंक का सेवन करते हैं. हम सभी को इस मौसम में हेल्दी और ठंडे ड्रिंक का सेवन पसंद है. गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए कई तरह की चीजों का सेवन किया जाता है. लेकिन रोटी एक ऐसी खाने की चीज है जो हर किसी की डाइट में शामिल होती है. हर भारतीय घर में आपको लंच और डिनर में रोटियां मिल जाएंगी. गर्मियों के मौसम में शरीर को सेहतमंद और अंदर से ठंडा रखने के लिए इन 3 तरह के आटे से बनी रोटियों का सेवन कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं गर्मी में कौन से आटे की रोटियों का सेवन करना चाहिए.

Advertisement

इन 3 तरह के आटे को डाइट में करें शामिल- (3 Types Of Flour Roti Good For Summer Diet)

1. चने का आटा-

गर्मी के मौसम में बने को कई तरह से डाइट में शामिल किया जाता है. सबसे ज्यादा इससे बने सत्तू. सत्तू का सेवन शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है. इसकी तासीर ठंडी होती है. आप गर्मियो में चने के आटे से बनी रोटियों का सेवन सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-  किचन में घंटों पसीना बहाने की जरूरत नहीं, गर्मियों में मिनटों में बनाएं ये 5 हेल्दी और क्विक रेसिपीज 

Advertisement

2. रागी का आटा-

रागी एक मोटा अनाज है. रागी की तासीर ठंडी होती है. साथ में इसमें कैल्शियम, डाइट्री फाइबर समेत कई और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. गर्मियों में आप रागी से बनी रोटियों का सेवन कर सकते हैं. 

Advertisement

3. ज्वार का आटा-

ज्वार में प्रोटीन, विटामिन बी और मिनरल्स होते हैं. इसके साथ ही पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम और आयरन होता है जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है. ठंडी तासीर होने के कारण इससे बनी रोटियों का सेवन गर्मियों में किया जा सकता है. 

Advertisement

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Lok Sabha Speaker चुने गए जाने के बाद Om Birla पर PM Modi ने क्या कहा