टैनिंग और सनबर्न हो जाएगा झट से गायब, इस्तेमाल करें ये 3 होम मेड स्क्रब, शाइन करने लगेगी स्किन

Home Made Scrub: आप घर पर कुछ होम मेड स्क्रब बनाकर इस टैनिंग को कम कर सकते हैं. यह ना सिर्फ टैनिंग और सनबर्न से राहत दिलाने में मदद करेंगे साथ ही बॉडी पॉलिशिंग का काम भी करेंगे. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
Natural Scrub For Tanning: टैनिंग दूर करने के लिए बनाएं ये स्क्रब.

Body Polishing Scrub: गर्मियों की तेज धूप में अक्सर लोग टैनिंग और सनबर्न का शिकार हो जाते हैं. इसलिए इस मौसम में स्किन केयर करना बेहद जरूरी हो जाता है. ताकि आप इस तरह की समस्याओं का शिकार होने से बच पाएं. आप घर पर कुछ होम मेड स्क्रब बनाकर इस टैनिंग को कम कर सकते हैं. यह ना सिर्फ टैनिंग और सनबर्न से राहत दिलाने में मदद करेंगे साथ ही बॉडी पॉलिशिंग का काम भी करेंगे. 

स्ट्रॉबेरी स्क्रब 

स्ट्रॉबेरी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है. यह जिस तरह से आपके शरीर को अंदर से फायदा पहुंचाती है उसी तरह से ये आपकी स्किन को बाहर से भी फायदा पहुंचाने में मदद कर सकता है. इसको बनाने के लिए आप स्ट्रॉबेरी को पीस लें फिर उसमें बादाम का तेल और शक्कर मिलाएं. फिर इससे स्किन पर स्क्रब करें और फिर साफ पानी से धो लें. 

बालों को काला करने के लिए किचन में रखी इन चीजों से बनाएं नेचुरल हेयर डाई, लगाते ही दिखेगा असर

नमक का स्क्रब

टैनिंग दूर करने के लिए नमक का इस्तेमाल बेहतर माना जाता है. इसके लिए आप नमक लें उसमें विटामिन ई कैप्सूल और शहद को डालकर मिक्स करें. फिर स्किन पर स्क्रब लगाकर मसाज करें और फिर पानी से धो लें. यह डेड स्किन को हटाने में टैनिंग को कम करने में आपकी मदद करेगा. 

कॉफी का स्क्रब

कॉफी से बनने वाला स्क्रब आपकी स्किन को शाइन देने के साथ टैनिंग को दूर करने में भी मदद करेगा. इसके लिए आप कॉफी में थोड़ी से शक्कर और नारियल का तेल मिलाएं और बॉडी पर स्क्रब करें. नहाने से पहले इस स्क्रब को लगाएं बेहतर रिजल्ट मिलने में मदद मिलेगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Weather Update: बारिश ने खोली पुलों की पोल? | Bihar Bridge Collapse | 5 Ki Baat | NDTV India | Rains
Topics mentioned in this article