आज क्या बनाऊं: बिना एक बूंद तेल के इन 2 तरीके से बनाएं हेल्दी और टेस्टी पूड़ी, नोट करें रेसिपी

Oil Free Poori: अगर आप भी पूड़ी खाना पसंद करते हैं लेकिन, तेल की वजह से नहीं खाते हैं तो आप इन टिप्स की मदद से बनाएं बिना तेल की पूड़ी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
O

Oil Free Poori In Hindi: नाश्ते में पूड़ी खाना काफी लोगों को पसंद होता है. हममें से ज्यादातर लोग पूड़ी सब्जी, पूड़ी-छोले, पूड़ी- कद्दू की सब्जी, में पूड़ी खाना पसंद करते है. लेकिन जो लोग हेल्थ को लेकर सजग हैं, वो पूड़ी पसंद होते हुए भी इनका सेवन नहीं करते हैं. क्योंकि पूड़ी को तेल में डीप फ्राई करके बनाया जाता है. इससे ये काफी ऑयली हो जाती है और तेल का सेवन सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है. अगर आप भी पूड़ी खाना पसंद करते हैं लेकिन, तेल की वजह से नहीं खाते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं आज हम आपको बिना तेल में फ्राई की हुई पूड़ी के बारे में बता रहे हैं, तो चलिए जदानते हैं कैसे बनाएं बिना तेल की पूड़ी.

बिना तेल के कैसे बनाएं पूड़ी- (How To Make Poori Without Oil)

1. भाप में पकाएं-

बिना तेल की पूड़ी बनाने के लिए आफको आटे को हमेशा की तरह अच्छी तरह गूंथकर लोइयां बनाना है, इसके बाद, गोल आकार में बेल लें. स्टीमर तैयार करें और उसमें रोल की गई पूड़ी को रखें. ध्यान रखें कि वे एक-दूसरे से छिपके बिल्कुल भी नहीं. फूलने तक 5-7 मिनट तक भाप में पकाएं. 

ये भी पढ़ें-  आज क्या बनाऊं: वजन को घटाने ही नहीं, बदलते मौसम में सेहत का ख्याल रखने में भी मददगार है ये सूप, नोट करें रेसिपी

Advertisement

2. माइक्रोवेव करें-

माइक्रोवेव में पूड़ी बनाने के लिए अच्छा फर्म आटा गूंथ लें और लोइयों को बेलकर पूड़ी के आकार में तैयार कर लें. अब माइक्रोवेव प्लेट या ट्रे को बहुत ही हल्के तरीके से ऑयल से ग्रीस करें.पूड़ियों को सूखने से बचाने के लिए उन्हें नम कपड़े से ढक दें. अपने माइक्रोवेव को प्री-हीट करके रख सकते हैं. बिना तेल में डीप फ्राई किए आप एक मिनट से भी कम समय में नरम और फूली हुई पूड़ी का मजा ले सकते हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi Rangpuri Case: एक परिवार के 5 सदस्यों की मौत के पीछे का क्या है असली राज़ ?