साउथ कोरिया में किमची खा कर लगभग 1000 लोग पड़े बीमार- रिपोर्ट

Kimchi In South Korea: बीबीसी के अनुसार, साउथ कोरिया में नोरोवायरस से संक्रमित किमची के सेवन से बड़े पैमाने पर बीमारी की जानकारी मिली है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
K

किमची एक कोरियाई डिश है और यह कहना गलत नहीं होगा कि कोई भी कोरियाई फूड किमची के बिना अधूरा है. यह डिश दुनिया के हर हिस्से में काफी पॉपुलर है. हालांकि, क्या आप जानते हैं कि इस स्वादिष्ट डिश को खाने के बाद साउथ कोरिया में लगभग 1,000 लोग फूड पॉइज़निंग से बीमार पड़ गए हैं? बीबीसी के अनुसार, साउथ कोरिया में नोरोवायरस से संक्रमित किमची के सेवन से बड़े पैमाने पर बीमारी की जानकारी मिली है. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि शुक्रवार की सुबह, देश के साउथ-पश्चिम में नामवोन शहर के अधिकारियों ने घोषणा की कि 996 मामलों की पुष्टि हुई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि लोकल मीडिया रिपोर्टों के अनुसार शनिवार दोपहर तक यह संख्या बढ़कर 1,024 हो गई थी.

ये भी पढ़ें: कल मनाया जाएगा नेशनल शुगर कुकी डे, जानें इस दिन को कैसे करें सेलिब्रेट

पब्लिकेशन ने यह भी बताया कि, अधिकारियों के अनुसार, संक्रमित किमची को शहर में स्कूली मील के माध्यम से बांटा गया था. उन्होंने कहा कि 24 स्कूलों के छात्र और कर्मचारी उन मरीजों में शामिल थे जो अब उल्टी, दस्त और पेट दर्द जैसे कई लक्षणों की शिकायत कर रहे हैं.

नोरोवायरस एक अत्यधिक संक्रामक रोग है जो दूषित जगह को छूने और पहले से संक्रमित लोगों से हो सकता है. पिछले दिन पहला मामला सामने आने के बाद नामवोन शहर के अधिकारियों ने बुधवार को इसकी जांच शुरू की. रिपोर्ट में कहा गया है कि मामलों की संख्या बुधवार को 153 से बढ़कर गुरुवार तक 745 हो गई.

Advertisement

शहर के अधिकारियों ने बताया कि नोरोवायरस रोगियों, पर्यावरण के नमूनों और स्कूलों में पहुंचाई जाने वाली कुछ किमची में पाया गया था. परिणामस्वरूप, आपदा और सुरक्षा विभाग ने किमची बनाने वाली कंपनी के किसी भी प्रोडक्ट के प्रोड्यूस और सेलिंग को अस्थायी रूप से रोक दिया. कंपनी उन प्रोडक्ट को भी खुद से वापस ले रही है जो पहले ही सेल किए जा चुके हैं. किमची प्रोड्यूसर का नाम अभी तक जारी नहीं किया गया है.

Advertisement

क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायल के Deir al-Asad में हिजबुल्लाह का रॉकेट हमला, 3 लोग घायल