सिर्फ 10 मिनट में बनाएं ये 10 एनर्जी ड्रिंक, 10 घंटों तक नहीं आएगी थकान, गर्मी और डीहाइड्रेशन से बचाने में हैं मददगार

10 Energy Drinks: गर्मियों में शरीर को डीहाइड्रेशन से बचाने और शरीर को एनर्जेटिक रखने के लिए इन 10 ड्रिंक का करें सेवन.

Advertisement
Read Time: 4 mins
10 Energy Drinks: गर्मियों के लिए बेस्ट हैं ये 10 एनर्जी ड्रिंक.

10 Best Summer Drinks: गर्मियों का मौसम एक ऐसा मौसम होता है, जब हम सभी का दिल कोई भी ठंडी ड्रिंक पीने का करता है. बाहर गर्मी में हमारे शरीर में डीहाइड्रेशन होने लगता है, जिसकी वज़ह कम पानी पीना हो सकता है. इसलिए यह जानना बेहद ज़रूरी है कि हमारे शरीर को कब और कितने समय में हाईड्रेट करना ज़रूरी है. कई ऐसे ऑप्शन हैं, जिनकी मदद से आप यह काम कर सकते हैं. यह हेल्दी होने के अलावा औषधीय गुण से भरे हैं. शरीर को सेहतमंद रखने के लिए इन हेल्दी ड्रिंक का करें सेवन.

गर्मियों के लिए बेस्ट हैं ये 10 एनर्जी ड्रिंक-  (These 10 Energy Drinks Are Best For Summer

1. लस्सी-

गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली ड्रिंक में से एक है लस्सी. लस्सी को स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. इसके सेवन से गर्मी के साथ-साथ पेट की समस्याओं से भी बचा जा सकता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

Advertisement

ये भी पढ़ें- गर्मियों में खाते हैं आइसक्रीम तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए आइसक्रीम का सेवन 

2. खस का शरबत-

खस का शरबत स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. आप इसे खस एसेंस, पानी, चीनी और ग्रीन फूड कलर के साथ बना सकते हैं. इस शरबत के सेवन से शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद मिल सकती है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

3. बादाम का शरबत-

बादाम का शरबत स्वाद में लाजवाब होता है. इसे पोषण से भरपूर भी माना जाता है. और सबसे अच्छी बात की इसे 30 मिनट से भी कम समय में बनाया जा सकता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

4. ठंडा जलजीरा-

देसी और चटपटा स्वाद चाहते हैं तो आप ठंडा जलजीरा को बना सकते हैं. इसे बानना बहुत आसान है और गर्मियों के लिए यह बेस्ट ड्रिंक में से एक है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

Advertisement

5. ग्वावा ठंडाई-

ग्वावा ठंडाई एक स्वादिष्ट ड्रिंक हैं जिसे आप त्योहारों पर भी बना सकते हैं. यानि होली आने वाली है और आप इस ड्रिंक को होली पार्टी के लिए भी बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए अमरूद जूस, ठंडाई मिक्सचर और दूध की आवश्यकता होती है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

6. मैंगो लस्सी-

आमतौर पर लस्सी दही से बनाई जाती है, लेकिन इस लस्सी में दही के साथ आपका फल आम भी मिलाया जाता है. हल्का सा पुदीना इस लस्सी को रिफ्रेशिंग बनाता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Advertisement

7. रिफ्रेशिंग प्लम ड्रिंक-

आलूबुखारा विटामिन ए और बी2 और सी का अच्छा स्रोत है और इसके सेवन से कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको सिर्फ तीन चीजों की ही जरूरत है. आलूबुखारा, दूध और बर्फ ही चाहिए होती है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

8. जिंजर ड्रिंक-

तपती धूप में ताजगी के लिए जिंजर- ज़िंगर बेस्ट है. सेब के जूस, नींबू, अदरक और काली मिर्च का फ्लेवर दूसरी ड्रिंक्स से इसे काफी बनाता है. इसे बनाना बहुत ही आसान है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Advertisement

9. स्ट्रॉबेरी बनाना स्मूदी-

इसे बनाने के लिए आपको स्ट्रॉबेरी, दूध, शहद और केले की जरूरत होती है. इन सभी चीजों को एक साथ मिलाकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें. इसे आप ब्रेकफास्ट में भी बनाकर पी सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

10. ग्रीन एप्पल ड्रिंक-

यह एक रिफ्रेशिंग मॉकटेल है जिसमें आपको ग्रीन एप्पल, नींबू और पुदीने के पत्तों की ताजगी मिलेगी. इस आप मिनटों में तैयार कर सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

Advertisement

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
18th Lok Sabha News: Lok Sabha Speaker पद के लिए बुधवार को चुनाव | Khabron Ki Khabar | NDTV India