गर्मियों में एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए, जानें क्या है एक्सपर्ट की राय

How Much Water Drink Per Day: गर्मी में एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए. डीहाइड्रेशन से बचने के लिए इन ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 2 mins
H

चिलचिलाती गर्मी ने सभी को बेहाल कर दिया है. इस तपती गर्मी से खुद को बचाने के लिए पानी का सेवन बेहद जरूरी है. पानी की कमी से शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि एक दिन में किचना पानी पानी चाहिए. क्योंकि हममें से ज्यादा तर लोग ये नहीं जानते हैं जिसके चलते उन्हें इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. फोर्टिस अस्पताल गुरुग्राम में डायटेटिक्स विभाग की प्रमुख दीप्ति खाटूजा ने इस बारे में बात की जिसमें उन्होंने बताया कि आपको गर्मी में कितना पानी पीना चाहिए. 

गर्मियों में कैसी डाइट लेनी चाहिए इस बात का ध्यान रखना है. उन्होंने बताया कि हमें छोटे-छोटे मील्स हर दो से तीन घंटे में लें. इसके साथ हर 2 घंटे में पानी के अलावा बाकी हाइड्रेशन वाली चीजें जिसमें लस्सी, छाछ, स्मूदी, मिल्क शेक का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा नींबू पानी और नारियल पानी का सेवन भी कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- गर्मियों में नमक का सेवन किस तरह करता है सेहत को प्रभावित, क्या हमें नमक का इनटेक बढ़ाना चाहिए, एक्सपर्ट से जानें 

Photo Credit: iStock

एक दिन में कितना पानी पिएं- (How Much Water To Drink A Day)

पानी का सेवन हमारी सेहत के लिए कितना जरूरी है ये तो हम सभी जानते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट ने कहा कि फलों और जूस का सेवन करने के साथ ही आपको पानी की मात्रा का भी ध्यान रखना है. फल और जूस का सेवन करने का मलतब ये नही है कि आप पानी की मात्रा को कम कर दें. ध्यान रखें कि हर दिन आपको कम से कम 1.5 से 2 लीटर पानी का सेवन करना चाहिए. गर्मी का मौसम है ऐसे में पानी की कमी से शरीर डीहाइड्रेट हो सकता है. 

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
UNGA में S Jaishankar की Pakistan को खरी-खरी-'आतंक का परिणाम विनाशकारी होता है'