आपने शायद ही कभी खाई हो ऐसी अनोखी चाट, ट्राई करें शेफ कुणाल की 'बनारसी टमाटर' चाट

Banarasi Tomato Chaat: दही भल्ले, पापड़ी चाट, समोसा चाट जैसे अनेकों चाट का मजा तो सभी ने खूब लिया है लेकिन आज एक ऐसी स्पेशल चाट रेसिपी की बात हो रही है जिसका जायका आपके मुंह में पानी ले आएगा.

आपने शायद ही कभी खाई हो ऐसी अनोखी चाट, ट्राई करें शेफ कुणाल की 'बनारसी टमाटर' चाट

Banarasi Tomato Chaat: शेफ कुणाल ने शेयर की बनारसी चाट बनाने की रेसिपी.

दही भल्ले, पापड़ी चाट, समोसा चाट जैसे अनेकों चाट का मजा तो सभी ने खूब लिया है लेकिन आज एक ऐसी स्पेशल चाट रेसिपी की बात हो रही है जिसका जायका आपके मुंह में पानी ले आएगा. बनारसी टमाटर का चाट इस ऐतिहासिक शहर की पहचान बन गया है. बनारस जाएं तो इस चाट का मजा जरूर लें, हालांकि आप इस चाट का जायका लेने के लिए बनारस जाने का इंतजार नहीं करना चाहते तो इसे घर पर बनाकर तैयार कर सकते हैं. मशहूर शेफ कुणाल कपूर इस स्पेशल चाट बनाने की रेसिपी शेयर कर रहे हैं. आइए टमाटर चाट की रेसिपी देखते हैं. 

टमाटर चाट के लिए-
घी - 3 बड़े चम्मच
जीरा - 1 छोटा चम्मच
अदरक कटा हुआ - 2 चम्मच
हरी मिर्च कटी हुई - 2 नग
कश्मीरी मिर्च पाउडर - 1 बड़ा चम्मच
टमाटर कटे हुए - 6कप/10नग
काला नमक - 1 चम्मच
नमक स्वादानुसार
गरम मसाला - छोटा चम्मच
चाट मसाला - 2 चम्मच
नींबू - एक
आलू उबला और मैश किया हुआ - 1 कप
पानी - आवश्यकतानुसार
सूखी मटर (उबला हुआ) - 4 बड़े चम्मच

चीनी सिरप के लिए:
चीनी - ½ कप
पानी - ½ कप

टॉपिंग:
घी - 2 बड़े चम्मच
चीनी सिरप - 4 बड़े चम्मच
भुना जीरा - एक चुटकी
हरा धनिया कटा हुआ - एक मुट्ठी
नमक पारा - एक मुट्ठी
नींबू - एक

टमाटर चाट बनाने की रेसिपी-
टमाटर चाट बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर एक पैन चढ़ाए और घी डालकर गर्म करें. अब इसमें जीरा डालें, अदरक और मिर्च डालकर चलाएं. अब इसमें कश्मीरी लाल मिर्च डालें और मिक्स कर लें. अब समय है टमाटरों को एड करने का, टमाटर डालने के साथ ही इसमें काला और सफेद नमक डालें और टमाटरों को अच्छे से पकाएं. टमाटर पक जानें पर इसमें चाट मसाला और गर्म मसाला डालें. अब इसमें उबले और मैश किए हुए आलू डालें. इसमें ऊपर से नींबू डालें और थोड़ा सा पानी ए़ड करें. चाट थोड़ा लटपटा सा हो तब इसमें थोड़े से सफेद उबले मटर डालकर मिलाएं.

अब चाट के लिए सिरप तैयार करें. चीनी और पानी को उबाल कर एक तार की चाशनी तैयार करें. अब चाट को सर्व करने के लिए एक प्लेट में निकालें. उस पर चाशनी डालें, भूना हुआ जीरा डालें, हरा धनिया, नींबू और नमकपारा डालें और इसके ऊपर हल्का सा घी पिघला कर डाल दें.

How to Reverse Diabetes Naturally | कैसे करें डायबिटीज को रिवर्स, जानें एक्सपर्ट से

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.