Advertisement

Sawan Special Kheer: इस तरह आसानी से बनाएं सावन स्पेशल खीर, भगवान शिव को लगाएं भोग

Sawan Special Kheer 2021: सावन का पवित्र और खूबसूरत महीना चल रहा है. इस महीने में भगवान शिव की पूजा आराधना की जाती है. माना जाता है कि खीर शिव जी का अति प्रिय भोग है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Sawan Special Kheer: सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा आराधना की जाती है.

Sawan Special Kheer 2021:   सावन का पवित्र और खूबसूरत महीना चल रहा है. इस महीने में भगवान शिव (Lord Shiva) की पूजा आराधना की जाती है. शिव जी को प्रसन्न करने के लिए उनके भक्त पूजा-पाठ करते हैं, व्रत रखते हैं और वो हर काम करने की कोशिश करते हैं जिससे भोलेनाथ को खुशी मिलती है. माना जाता है कि खीर शिव जी का अति प्रिय भोग है, इसलिए सावन के महीने में शिव जी को खीर का भोग जरूर लगाया जाता है. इसके अलावा इस महीने में घर में खीर बनाना भी अच्छा माना जाता है. अगर आप इस सावन खीर का प्रसाद बनाने की सोच रहे हैं तो, चलिए आज हम आपको बताते हैं कि (Sawan ki kheer) सावन की खीर कैसे बनाई जाती है.

Advertisement

सावन स्पेशल खीर रेसिपीः 

खीर बनाने के लिए सामग्रीः

फुल क्रीम दूध - 1 लीटर
चावल - 80 ग्राम
चीनी - 100 ग्राम
काजू - थोड़े से
किशमिश -  थोड़ी सी
छोटी इलायची - 4 -5
केसर - थोड़ी सी

माना जाता है कि खीर शिव जी का अति प्रिय भोग है,  

खीर बनाने की रेसिपीः

खीर रेसिपी बनाने के लिए हम चावल या समा के चावल का यूज कर सकते हैं. अब सबसे पहले चावल को अच्छे से धो लें और करीब आधे घंटे के लिए भिगोकर रख दें. इसके बाद भगोने में दूध को उबाल आने तक गर्म करें. इसके बाद भीगे हुए चावल उसमें डाल दें और धीमी आंच पर पकाते रहें. याद रखें कि खीर को चलाते रहें, जिससे कि वो नीचे से जल न जाए.

Advertisement

वहीं, दूसरी तरफ आप काजू को छोटे टुकड़ों में काट लें, किशमिश को धोकर साफ कर लें और इलायची को कूट लें. जब  चावल नरम हो जाए तो खीर में काजू, किशमिश, चीनी और कुटी हुई इलायची डाल दें. इसके बाद पकाते रहे और केसर डाल दें. इसके बाद जब आपको लगे खीर अच्छे से पक गई है और हल्की गाढ़ी सी हो गई है. तो खीर को गैस से उतार लें और बाउल में निकाल कर ठंडा होने पर शिव जी का प्रसाद लगाएं. इसके बाद यह प्रसाद सबको बांट कर खुद भी खाएं.

Advertisement

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Rishikesh: AIIMS के ऑपरेशन थियेटर में नर्सिंग अधिकारी पर महिला डॉक्टर से छेड़छाड़ का आरोप

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: