Pista Ke Fayde: सर्दियों के मौसम में पिस्ता खाने के बेहतरीन फायदे

Pistachios Health Benefits: पिस्ता एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे स्वाद के साथ सेहत के गुणों का खजाना कहा जाता है. पिस्ता को कई डिश में स्वाद और सुंदरता को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
P

Pistachios Health Benefits: पिस्ता एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे स्वाद के साथ सेहत के गुणों का खजाना कहा जाता है. पिस्ता को कई डिश में स्वाद और सुंदरता को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. पिस्ता (Pistachios Benefits) को आयुर्वेद में औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. असल में पिस्ता में सेचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, लिनोलिक एसिड, प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. पिस्ता (Pista Ke Fayde) को डाइट में शामिल कर डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं. इतना ही नहीं पिस्ता में पाए जाने वाले गुण हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको पिस्ता खाने के फायदे बताते हैं.

पिस्ता खाने के फायदेः (Health Benefits Of Eating Pistachios)

1. वजन घटानेः

पिस्ता को वजन घटाने की डाइट में शामिल कर सकते हैं. पिस्‍ता को स्नैक या मॉडरेशन में खाने से वजन को कम करने में भी मदद मिल सकती है. यह प्‍लांट बेस्‍ड प्रोटीन का एक बहुत अच्‍छा स्‍त्रोत है, जो वजन कम करने में मदद कर सकता है.

पिस्ता को वजन घटाने की डाइट में शामिल कर सकते हैं.Photo Credit: iStock

2. हड्डियोंः

पिस्ता में पोटेशियम, मैग्‍नीशियम और विटामिन भरपूर मात्रा पाया जाता है. पिस्ता के सेवन से कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है. कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती है. पिस्ता को डाइट में शामिल कर हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. 

Advertisement

3. डायबिटीजः

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है पिस्ता का सेवन. पिस्ता में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो डायबिटीज को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

4. आंखोंः

पिस्ता में ल्‍यूटिन और जॉक्‍सन्थिन नामक एंटी ऑक्‍सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं, जो आपको फ्री रेडिक्‍ल्‍स से बचाने का काम करते हैं. पिस्ता के सेवन से आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. 

Advertisement

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: लेबनान में हिज़्बुल्लाह के ठिकाने पर इज़रायली हमला