Methi Or Kalonji: मेथी के साथ करें कलौंजी का सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Kalonji And Fenugreek Seeds: मेथी और कलौंजी दोनों ही ऐसे मसाले है जो किसी भी डिश के स्वाद को बढ़ाने का काम कर सकते हैं. मेथी और कलौंजी दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर हैं. इन दोनों का साथ में सेवन कर शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
M

Kalonji And Fenugreek Seeds Benefits: भारतीय किचन में मौजूद मेथी और कलौंजी दोनों ही ऐसे मसाले है जो किसी भी डिश के स्वाद को बढ़ाने का काम कर सकते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इन दोनों (Kalonji With Fenugreek) का साथ में सेवन कर शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं. असल में हममें से ज्यादातर लोग कलौंजी और मेथी दोनों को अचार बनाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इन दोनों का साथ में सेवन सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. मेथी और कलौंजी दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर हैं. मेथी में डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, फोलेट, कैल्शियम और आयरन होता है, तो वहीं मेथी (Methi Benefits) दाना मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और सोडियम का भी अच्छा सोर्स है. और अगर हम कलौंजी की बात करें तो ये भी कुछ कम नहीं है. इसमें विटामिंस, फाइबर, कैल्शियम, मिनरल्स और प्रोटीन जैसे गुण पाए जाते हैं. 

मेथी और कलौंजी खाने के फायदे- Methi Or Kalonji Khane ke Fayde: 

1. डायबिटीज-

मेथी और कलौंजी के बीज पैनक्रियाज में बेटा-सेल फंक्शन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. मेथी और कलौंजी का साथ में सेवन कर डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.

2. कैंसर-

कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी में फायदेमंद है मेथी और कलौंजी का सेवन. मेथी और कलौंजी में एंटी कैंसर गुण होते हैं, जो कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. लेकिन कैंसर के रोगी इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Advertisement

3. पाचन-

गैस, एसिडिटी, ब्लोटिंग और पेट दर्द को कम करने में मददगार है मेथी और कलौंजी का सेवन. पाचन को बेहतर रखने के लिए मेथी और कलौंजी का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

4. स्किन-

स्किन को हेल्दी रखने के लिए आप मेथी और कलौंजी को डाइट में शामिल कर सकते हैं. मेथी दाना और कलौंजी के बीज प्रोटीन, विटामिंस और अन्य जरूर पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Election 2024 : Faridabad का चुनावी माहौल, जनता ने बताया क्या है मुद्दे जिनपर पड़ रहे वोट