Benefits Of Eating Mango: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने समेत आम खाने के 6 फायदे

Health Benefits Of Eating Mango: आम एक मौसमी फल है जो गर्मियों के मौसम में आता है. आम को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. आम को फलों का राजा कहा जाता है. आम सिर्फ फलों का राजा ही नहीं है, बल्कि गुणों का भंडार भी है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
B

Health Benefits Of Eating Mango: आम एक मौसमी फल है जो गर्मियों के मौसम में आता है. आम को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. आम को फलों का राजा कहा जाता है. आम सिर्फ फलों का राजा ही नहीं है, बल्कि गुणों का भंडार भी है. भारत में आम के कई प्रकार आपको मिल जाएंगे. दरअसल आम एक रसदार स्वादिष्ट फल है जिसे लगभग हर कोई खाना पसंद करता है. आम में मैग्नीनिशयम, पोटैशियम,  प्रोटीन, विटामिन और फोलेट, जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यही वजह है कि गर्मियों के मौसम में विशेषज्ञ भी आम का सेवन करने की सलाह देते हैं. क्योंकि आम औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसके सेवन से आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचे रहते हैं. आम में बीटा-कैरोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. आम के सेवन से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है. इतना ही नहीं आम में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. 

आम खाने के फायदेः (Aam Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

कोरोना काल में इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. मजबूत इम्यूनिटी हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है. आम में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

2. कब्जः

कब्ज की समस्या से हैं परेशान तो आम को डाइट में शामिल करें. गर्मियों के मौसम में आम खाकर गैस और कब्ज की परेशानी से बचा जा सकता है. जब भी गैस बनती है तो आम का सेवन जरूर करें क्योंकि आम पेट से जुड़ी हर परेशानी को ठीक रखने में मदद कर सकता है.

Advertisement

आम पेट से जुड़ी हर परेशानी को ठीक रखने में मदद कर सकता है.Photo Credit: iStock

3. डायबिटीजः

आम का सेवन ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है. आम में एंथोसाइनिडिन्स नामक टैनिन होता है, जो डायबिटीज के इलाज में मदद कर सकता है. आम का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

Advertisement

4. पाचनः

आम के सेवन से पाचन क्रिया को बेहतर किया जा सकता है. आम में डाइटरी फाइबर पाया जाता है. इसके अलावा इसमें में साइर्टिक एसिड, और टरटैरिक एसिड होता है जो आपके पेट एवं शरीर में मौजूद एसिड्स को कंट्रोल में रख सकता है.

Advertisement

5. आंखोंः

आम में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है आम का सेवन करने से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है.

Advertisement

6. स्किनः

आम में एंटीऑक्सिडेंट और बीटा-कैरोटीन के गुण पाए जाते हैं जो एंटीएजेंट की तरह काम करते हैं. आम को सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी अच्छा माना जाता है. आम के सेवन से स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाया जा सकता है.

COVID-19 and Black Fungus: What Is Mucormycosis | क्या है ब्लैक फंगस, एक्सपर्ट से जानें बचाव

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
NIA ATS Raids: Delhi के Old Mustafabad से एक संदिग्ध गिरफ्तार, पूछताछ जारी