Kali Mirch Ke Fayde: सर्दियों में काली मिर्च खाने के चमत्कारी फायदे

Benefits Of Black Pepper: हर भारतीय किचन में आसानी से मिलने वाली काली मिर्च, सिर्फ खाने के स्वाद को ही बढ़ाने का काम नहीं करती, बल्कि सेहत को भी कई लाभ पहुंचाने में मददगार है. काली मिर्च का वैज्ञानिक नाम पाइपर निग्राम है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
B

Benefits Of Black Pepper:  हर भारतीय किचन में आसानी से मिलने वाली काली मिर्च, सिर्फ खाने के स्वाद को ही बढ़ाने का काम नहीं करती, बल्कि सेहत को भी कई लाभ पहुंचाने में मददगार है. काली मिर्च का वैज्ञानिक नाम पाइपर निग्राम है. काली मिर्च (Benefits Of Black Pepper) को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल करते हैं. काली मिर्च (Kali Mirch Ke Fayde) को गुणों का भंडार कहा जाए तो गलत नहीं होगा. क्योंकि काली मिर्च (Black Pepper) में विटामिन ए, ई, के, सी और विटामिन बी6, थायमीन, नियासिन, सोडियम, पोटैशियम आदि के गुण पाए जाते हैं, जो ठंड में सर्दी-खांसी और वायरल फ्लू जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार है. काली मिर्च के सेवन से वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है. इतना ही नहीं काली मिर्च में पाए जाने वाले गुण डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं. तो आइए जानते हैं काली मिर्च से होने वाले फायदों के बारे में.

काली मिर्च से मिलने वाले फायदेः (Health Benefits Of Black Pepper)

1. इंफेक्शनः

काली मिर्च में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह के इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं. काली मिर्च को डाइट में शामिल कर इंफेक्शन की समस्या से बच सकते हैं.

काली मिर्च में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह के इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं.Photo Credit: iStock

Advertisement

2. मोटापाः

मोटापे की समस्या से परेशान लोगों के लिए काली मिर्च का सेवन फायदेमंद हो सकता है. काली मिर्च में मौजूद पाइपरिन और एंटीओबेसिटी प्रभाव पाया जाता है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

Advertisement

3. वायरल-फ्लूः

सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांसी और फ्लू की समस्या आम बात है. इस समस्या से बचने के लिए आप काली मिर्च को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. काली मिर्च वाली चाय के सेवन से खांसी और फ्लू की समस्या में राहत मिल सकती है. 

Advertisement

4. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए काली मिर्च का सेवन फायदेमंद है. काली मिर्च में एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक एजेंट होते हैं, जो ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा को कम कर सकते हैं.

Advertisement

5. स्किनः

काली मिर्च को स्वाद और सेहत के लिए ही नहीं बल्कि सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. काली मिर्च से बने तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Resignation: कल इस्तीफा देंगे Kejriwal, सुबह विधायक दल की बैठक में लगेगी नए CM पर मुहर