Air Pollution: क्या हैं वायु प्रदूषण से बचने के उपाय, आहार और सावधानियां

Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में वायु की गुणवत्ता दिन-ब दिन खराब होती जा रही है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार आने वाले 4-5 दिनों में और अधिक वायु खराब होने की संभवना है. प्रदूषण का असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ रहा है. जिसके चलते उनको कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

Advertisement
Read Time: 26 mins
A

Air Pollution: बढ़ते प्रदूषण और कोरोना वायरस के कहर ने लोगों की जिंदगी को और परेशानी वाला बना दिया है. प्रदूषण का असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ रहा है. जिसके चलते उनको कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली-एनसीआर में वायु की गुणवत्ता दिन-ब दिन खराब होती जा रही है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार आने वाले 4-5 दिनों में और अधिक वायु खराब होने की संभवना है, दिल्ली में प्रदूषण की एक वजह पराली जलाने को भी बताया जा रहा है. पिछले महीने भी दिल्ली में नौ दिन खराब एयर क्वॉलिटी रिकॉर्ड की गई थी. 'एयर क्वॉलिटी अर्ली वॉर्निंग सिस्टम फॉर डेली' के मुताबिक, 'मौसम के कारण एयर क्वॉलिटी के बेहद खराब होने की आशंका है. मंगलवार को शहर में 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 367 था. सोमवार को यह 318 था जबकि रविवार को यह 268 था. बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 और 100 के बीच एक्यूआई संतोषजनक, 101 और 200 के बीच एक्यूआई सामान्य, 201 और 300 के बीच एक्यूआई खराब, 301 और 400 के बीच एक्यूआई बेहद खराब, और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर की श्रेणी में आता है. वायु प्रदूषण के कारण लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है, सबसे ज्यादा असर फेफड़ो पर पड़ता है. प्रदूषण के खतरे से बचने के लिए अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करें, ताकि प्रदूषण की मार से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सके. वायु प्रदूषण या एयर पॉल्यूशन से खुद को सौ फीसदी तो नहीं बचा सकते, लेकिन फिर भी अपने बचाव के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे फूड्स के बारे में जो आपको वायु प्रदूषण से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

कैसे करें प्रदूषण से खुद का बचावः

1. जब भी घर से बाहर जाएं तो मुंह पर मास्क लगाकर जाएं.

2. प्रदूषण त्वचा और आंखों को भी प्रभावित कर सकता है. तो जब भी घर से बाहर निकलें आंखों पर चश्मा जरूर लगा लें.

3. अगर आप मुंह पर मास्क लगा कर बाहर निकल रहे हैं, तो उसे बार-बार छूएं नहीं.

4. बाहर ही नहीं घर की हवा भी प्रदूषित होती है, तो घर में नियमित डस्टिंग करते रहें.

5.  घर के बाहर सड़क को गीला करें. ऐसा करने से धूल के दूषित कण हवा में नहीं उड़ेंगे.

बढ़ते प्रदूषण से बचने के लिए करें इन फूड्स का सेवनः

1. आंवलाः

बढ़ते प्रदूषण के खतरे से बचने के लिए आप अपनी डाइट में आंवले को शामिल कर सकते हैं. आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. आंवले में एंटी-ऑक्सिडेंट पाया जाता है जो फ्री रैडिकल की सफाई करने में मदद कर सकता है. 

Advertisement

आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.  

2. हरी पत्तेदार सब्जियांः

हरी पत्तेदार सब्जियां सिर्फ प्रदूषण से ही बचाने का काम नहीं करती बल्कि शरीर के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है. सब्जियां, चौलाई का साग, गोभी और शलजम में विटामिन्स के तत्व पाए जाते हैं. जो आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती हैं. 

Advertisement

3. काली मिर्चः

काली मिर्च में विटामिन और मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं. काली मिर्च को चाय में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं. काली मिर्च पाउडर और शहद को मिलाकर सेवन करने से प्रदूषण के कारण सीने में जमा हुए कफ से निजात पाया जा सकता है. 

Advertisement

तेजी से घटाना है वजन तो खाएं ये फल, होगा वजन कम, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

Advertisement

4. अदरकः

अदरक को औषधीय गुणों का खजाना कहा जाता है. अदरक खाने से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है. ये प्रदूषण से बचाने में मदद कर सकता है. अदरक को आप चाय या शहद के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. संतराः

संतरा विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. जो आपको प्रदूषण से बचाने में मदद कर सकता है. संतरे के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. जो प्रदूषण से होने वाले खतरे से बचाने में मदद कर सकता है. 

6 गुड़ः

सर्दियों में गुड़ खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि गुड़ में मौजूद आयरन रक्त में ऑक्सीजन सप्लाई को सुचारू बनाए रखने में मदद करता है. जो प्रदूषण से बचाने में मदद कर सकते हैं.

7. नट्सः

नट्स खाना सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. नट्स में बादाम, पिस्ता, अखरोट आदि को अपनी डाइट में शामिल करें. ये विटामिन ई के अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं. विटामिन ई प्रदूषण से बचाने में मददगार हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh: नैनी दून एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश! ट्रैक पर रखा था लोहे का खंभा | News@8