'बाहुबली' को 'दंगल' की धोबी पछाड़, बनी 2000 करोड़ कमाने वाली पहली भारतीय फिल्म...

'दंगल' भारतीय पहलवान महावीर फोगाट और उनकी बेटियों गीता फोगाट और बबीता फोगाट की कहानी है. गीता फोगाट ने 2010 में हुए कॉमनवेल्‍थ खेलों में कुश्ती में देश को पहला स्‍वर्ण पदक दिलाया था.

'बाहुबली' को 'दंगल' की धोबी पछाड़, बनी 2000 करोड़ कमाने वाली पहली भारतीय फिल्म...

खास बातें

  • 'दंगल' 2016 की दुनिया भर की 30वीं सबसे हिट फिल्म बन गई है.
  • 'दंगल' ने 'बाहुबली 2' को काफी पीछे छोड़ दिया है.
  • आमिर खान की फिल्म 'दंगल' एक के बाद एक कई रिकॉर्ड बना चुकी है.

आमिर खान की फिल्म 'दंगल' एक के बाद एक कई रिकॉर्ड बना चुकी है. अब इस फिल्म ने दुनिया भर में 2000 करोड़ रुपये कमाने का रिकॉर्ड कायम किया है. यह पहली भारतीय फिल्म है, जिसने दुनिया भर में 2000 करोड़ रुपये की कमाई की है. यह रिकॉर्ड स्थापित करते ही आमिर खान की फिल्म 'दंगल' 2016 की दुनिया भर की 30वीं सबसे हिट फिल्म बन गई है.

'दंगल' के साथ फिल्ममेकर एस.एस. राजामौली की 'बाहुबली : द कन्क्लूजन' ने वर्ल्डवाइड ताबड़तोड़ कमाई की है. पहले 'बाहुबली 2' फिर 'दंगल' 1500 करोड़ में शामिल होने वाली भारतीय फिल्में बनीं. लेकिन अब कमाई के मामले में 'दंगल' ने 'बाहुबली 2' को काफी पीछे छोड़ दिया है.

'दंगल' भारत में 23 दिंसबर, 2016 और चीन में 5 मई को करीब 9000 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई थी. एक महीना बीत जाने के बाद भी यह फिल्म चीन में 7000 से ज्यादा स्क्रीन पर तेजी से दौड़ रही है. कुछ समय पहले आई फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, जिस रफ्तार से 'दंगल' चीन में कमाई कर रही है, उस हिसाब से फिल्म 10 से 15 मिलियन डॉलर और अपने खाते में बटोरेगी. ऐसे में फिल्म 'योर नेम' को पछाड़कर चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मूवी बन सकती है.

 
baahubali 2 dangal


फिल्म 'दंगल' की तारीफ चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी दिल खोलकर कर चुके हैं. चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताया कि उन्होंने आमिर खान अभिनीत फिल्म 'दंगल' देखी और उन्हें यह पसंद आई. नितेश तिवारी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में आमिर खान ने महावीर फोगाट का किरदार निभाया है. उनकी बेटियों के रोल में फातिमा सना शेख और सनाया मल्होत्रा दिखी हैं.
 
aamir zaira dangal


'दंगल' भारतीय पहलवान महावीर फोगाट और उनकी बेटियों गीता फोगाट और बबीता फोगाट की कहानी है. गीता फोगाट ने 2010 में हुए कॉमनवेल्‍थ खेलों में कुश्ती में देश को पहला स्‍वर्ण पदक दिलाया था. चीन के बाद 'दंगल' हांगकांग में रिलीज होने वाली है. खबरों के मुताबिक, 31 अगस्त को फिल्म हांगकांग में रिलीज होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com