जांच से जुड़ी जानकारी लीक होने को लेकर आमने-सामने पहलवान और फेडरेशन प्रमुख, पढ़ें - मामले से जुड़ी 10 बातें

यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर महासंघ प्रमुख के खिलाफ धरने पर बैठे देश के शीर्ष पहलवानों ने शनिवार को सरकार की जांच पर सवाल खड़े किए हैं. पहलवानों ने कहा कि एक कम उम्र के आरोपी के नाम सहित जांच का विवरण लीक हो गया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर महासंघ प्रमुख के खिलाफ धरने पर बैठे देश के शीर्ष पहलवानों ने शनिवार को सरकार की जांच पर सवाल खड़े किए हैं. पहलवानों ने कहा कि एक कम उम्र के आरोपी के नाम सहित जांच का विवरण लीक हो गया है.

  1. दिल्ली के जंतर मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने पुलिस पर उनके साथ दुर्व्यवहार करने और प्रदर्शनकारियों के लिए गद्दे और प्रावधानों की अनुमति नहीं देने का आरोप लगाया है. साथ ही उन्होंने कहा कि जांच का विवरण कौन लीक कर रहा है." 
  2. इससे पहले, पुलिस द्वारा उनके खिलाफ दो यौन उत्पीड़न के मामले दर्ज किए जाने के एक दिन बाद, जिसमें एक गैर-जमानती आरोप भी शामिल है, भारत के कुश्ती संघ के प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह ने कहा कि वह पद नहीं छोड़ेंगे. "मैं पूरी तरह से निर्दोष हूं. जांच में सहयोग करने के लिए तैयार हूं. प्रदर्शनकारियों की मांगें लगातार बदल रही हैं. इस्तीफा देने का मतलब आरोपों को स्वीकार करना होगा. इस्तीफा कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन एक अपराधी के रूप में नहीं, मैं अपराधी नहीं हूं."
  3. कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रदर्शन को अपना समर्थन देते हुए पहलवानों से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी पर निशाना साधा.
  4. दिल्ली पुलिस ने भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख के खिलाफ महिला पहलवानों द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों के सिलसिले में शुक्रवार को दो एफआईआर) दर्ज कीं.
  5. एक नाबालिग द्वारा लगाए गए आरोपों से जुड़ी पहली प्राथमिकी यौन अपराधों से बच्चों के कठिन संरक्षण (POCSO) अधिनियम के तहत दर्ज की गई है, जिसका अर्थ है कि यदि सिंह को गिरफ्तार किया जाता है, तो उन्हें जमानत नहीं मिल सकती है.
  6. सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता द्वारा दिल्ली पुलिस की ओर से पेश होने के घंटों बाद प्राथमिकी दर्ज की गई, उन्होंने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि शुक्रवार को मामला दर्ज किया जाएगा.
  7. Advertisement
  8. पहलवानों की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने सीलबंद लिफाफे में एक हलफनामा दाखिल किया, जिसमें यौन उत्पीड़न की कथित पीड़ित नाबालिग लड़की की सुरक्षा को लेकर आशंका जताई गई थी.
  9. अदालत ने अपने आदेश में कहा, "रिकॉर्ड पर रखी गई सामग्री को ध्यान में रखते हुए, हम दिल्ली के पुलिस आयुक्त को खतरे की आशंका का आकलन करने और इसमें शामिल नाबालिग लड़की को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने का निर्देश देते हैं."
  10. Advertisement
  11. शीर्ष अदालत सात महिला पहलवानों द्वारा दायर अपील पर सुनवाई कर रही है, जिन्होंने आरोप लगाया है कि पुलिस ने सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों के बावजूद मामले दर्ज नहीं किए गए. लेकिन अब केस दर्ज कर लिया गया है. 
  12. बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर रविवार से दिल्ली के जंतर मंतर पर धरने पर बैठे देश के शीर्ष पहलवानों ने जीत की ओर पहले कदम का स्वागत किया. लेकिन कहा कि वे अपना आंदोलन जारी रखेंगे. उन्होंने मांग की कि भाजपा सांसद को उनके सभी पदों से हटा दिया जाए. 
  13. Advertisement
Featured Video Of The Day
Maharashtra Assembly Elections: महायुति का CM चेहरा Eknath Shinde, Devendra fadnavis ने किया इशारा
Topics mentioned in this article