महाराष्ट्र में BJP की बड़ी जीत, राजस्थान में कांग्रेस को 3 सीटें, हरियाणा में सियासी ड्रामा; राज्यसभा चुनाव पर 10 बातें

Rajya Sabha Election: हरियाणा और महाराष्ट्र में निर्वाचन आयोग ने देर रात चुनावों के लिए रिटर्निंग अधिकारियों को मतगणना शुरू करने का निर्देश दिया.

Advertisement
Read Time: 4 mins
R
नई दिल्ली:

4 राज्यों की 16 राज्यसभा सीटों पर शुक्रवार को चुनाव हुआ. मतगणना शाम पांच बजे के बाद होनी थी. लेकिन हरियाणा और महाराष्ट्र में नियमों के उल्लंघन की शिकायतों के कारण मतगणना में करीब 8 घंटे की देरी हुई. हालांकि, राजस्थान और कर्नाटक के नतीजे पहले ही आ गए थे. लेकिन हरियाणा और महाराष्ट्र में मतगणना को आधी रात को चुनाव आयोग ने मंजूरी दी. राजस्थान में चार में से 3 कांग्रेस और एक सीट भाजपा ने जीती है. वहीं, कर्नाटक में भाजपा ने 3 और कांग्रेस ने एक सीट हासिल की है. जेडीएस के हिस्से कुछ भी नहीं आया.

राज्यसभा चुनाव से जुड़ी अहम बातें
  1. हरियाणा में आधी रात सियासी ड्रामा देखने को मिला. मतगणना के बाद पहले कांग्रेस ने ऐलान कर दिया कि उनके उम्मीदवार अजय माकन जीत गए हैं. लेकिन उसे बाद वोटों को दोबारा से गिनती की गई तो उसमें अजय माकन हार गए.
  2. हरियाणा में एक सीट भाजपा के कृष्णलाल पंवार ने जीती है. जबकि दूसरी सीट भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा ने जीती है. हरियाणा कांग्रेस ने पहले अजय माकन की जीत की खुशी में ट्वीट भी किया था, लेकिन बाद में उन ट्वीट को डिलीट कर दिया.
  3. महाराष्ट्र में 6 सीटों पर आए निर्णय के मुताबिक महाविकास अघाड़ी के 3 और बीजेपी के 3 प्रत्याशियों की जीत हुई है. छठे सीट को लेकर महाविकास अघाड़ी को झटका लगा. इस सीट पर बीजेपी के धनंजय महाडिक ने शिवसेना के संजय पवार को हरा दिया. धनंजय महाडिक को 41.58 और संजय पवार 39.26 वोट मिले.
  4. शिवसेना के संजय राउत को 41, कांग्रेस के इमरान प्रतापगढ़ी को 44 और एनसीपी के प्रफुल पटेल को 43 वोट मिले. वहीं बीजेपी के पीयूष गोयल को 48 और अनिल बोंडे को 48 मत हासिल हुए.
  5. कर्नाटक में सत्तारूढ़ भाजपा ने राज्यसभा के लिए चार सीटों पर हुए चुनाव में उन तीनों सीट पर जीत दर्ज की, जिसपर उसने अपने उम्मीदवार खड़े किए थे. वहीं, कांग्रेस के खाते में केवल एक सीट आई, जबकि उसने दो सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. वहीं, जेडीएस के खाते में कुछ नहीं गया है. 
  6. राजस्थान की बात करें तो वहां कांग्रेस के तीनों उम्मीदवार जीत गए. और भाजपा के हिस्से में एक सीट आई है. हालांकि, भाजपा समर्थित सुभाष चंद्रा हार गए.
  7. Advertisement
  8. कांग्रेस ने राजस्थान में राज्यसभा चुनाव में तीन सीटों पर शुक्रवार को आसान जीत दर्ज की. उसके तीनों प्रत्याशी मुकुल वासनिक, रणदीप सुरजेवाला एवं प्रमोद तिवारी जीत गए. परिणाम के बाद मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि यह जीत राजस्थान में कांग्रेस की एकजुटता का संदेश है.
  9. भाजपा के आधिकारिक प्रत्याशी घनश्याम तिवाड़ी तो जीत गए लेकिन उसके समर्थन से मैदान में उतरे निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा हार गए. भाजपा की एक विधायक ने कांग्रेस प्रत्याशी के लिए 'क्रॉस वोटिंग' कर पार्टी की किरकिरी करवा दी. पार्टी ने अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए उन्हें निलंबित कर दिया है.
  10. Advertisement
  11. हरियाणा और महाराष्ट्र में निर्वाचन आयोग ने देर रात चुनावों के लिए रिटर्निंग अधिकारियों को मतगणना शुरू करने का निर्देश दिया, जो नियमों के उल्लंघन की शिकायतों के कारण रोक दी गई थी. महाराष्ट्र में बीजेपी को 3 और महा विकास अघाड़ी को 3 सीटें मिली हैं.
  12. चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र के रिटर्निंग अधिकारी को शिवसेना विधायक सुहास कांडे के वोट को खारिज करने का भी निर्देश दिया है. महाराष्ट्र में मतगणना रोक दी गई थी, क्योंकि विपक्षी भाजपा ने सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के तीन विधायकों - कैबिनेट मंत्री जितेंद्र आव्हाड (राकांपा) और यशोमती ठाकुर (कांग्रेस) और शिवसेना के विधायक सुहास कांडे पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया था.
  13. Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections: मतदान करने पहुंचे केंद्रीय मंत्री Manohar Lal, कांग्रेस पर साधा निशाना