FIPIC में भारत के सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए पीएम मोदी ने की बड़ी घोषणाएं, 10 प्वाइंट्स में पढ़ें

पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को पापुआ न्यू गिनी पहुंचे जहां उन्होंने अपने समकक्ष जेम्स मारापे के साथ भारत-प्रशांत द्वीप सहयोग मंच (एफआईपीआईसी) के तीसरे शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता की. भारत-प्रशांत द्वीप सहयोग मंच FIPIC में भारत के सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए पीएम मोदी ने कई प्रमुख घोषणाएं की.

Advertisement
Read Time: 4 mins

पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को पापुआ न्यू गिनी पहुंचे जहां उन्होंने अपने समकक्ष जेम्स मारापे के साथ भारत-प्रशांत द्वीप सहयोग मंच (एफआईपीआईसी) के तीसरे शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता की. भारत-प्रशांत द्वीप सहयोग मंच FIPIC में भारत के सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए पीएम मोदी ने कई प्रमुख घोषणाएं की.

  1. पीएम मोदी ने कहा कि प्रशांत क्षेत्र में हेल्थकेयर को बूस्ट करने के लिये हमने फ़िजी में एक सुपर-स्पेशियलिटी कार्डियोलॉजी अस्पताल बनाने का निर्णय किया है. प्रशिक्षित स्टाफ़, अत्याधुनिक सुविधाओं और इंफ़्रास्ट्रक्चर से युक्त यह अस्पताल पूरे क्षेत्र के लिए एक लाइफलाइन बनेगा. भारत सरकार इस मेगा ग्रीन-फ़ील्ड प्रोजेक्ट का पूरा खर्चा उठाएगी.
  2. भारत सभी 14 पेसिफिक आइलैंड देशों मे डायलिसिस (Dialysis) यूनिट् लगाने मे मदद करेगा. सभी 14 पेसिफिक आइलैंड देशों को सी-एम्बुलेंस प्रदान की जायेगी. साल 2022 में फ़िजी में भारत की तरफ से जयपुर फुट कैंप लगाया था.
  3. इस कैंप में 600 से अधिक लोगों को बिना किसी शुल्क प्रोस्थेटिक लिम्बस लगाए गए. पीएम मोदी ने कहा कि दोस्तों, यह गिफ्ट जिसे मिलता है, उसको लगता है मानो जीवन-दान मिल गया हो.
  4. PIC क्षेत्र के लिए, इस वर्ष PNG में जयपुर फुट कैंप लगाने का फैसला किया है. 2024 से, हर साल इस तरह को दो और कैंप पैसेफिक आइलैंड देशों मे लगाए जाएंगे.
  5. भारत में जन औषधि स्कीम के द्वारा, किफायती दामों पर अच्छी क्वालिटी की 1800 जेनेरिक दवाइयां लोगों को दी जा रही हैं. उदाहरण के तौर पर, एंटी-डायबिटीज दवा, बाज़ार की कीमत के मुकाबले जन औषधि केंद्र में 90% तक कम कीमत पर मिलती है और बाकी सभी दवाएं, 60 से 90% तक कम कीमत पर.
  6. पीएम मोदी ने कहा कि मैं इसी तरह के जन औषधि केन्द्र को आपके देशों में लाने का प्रस्ताव करता हूं. साइंटिफिक स्टडीज दिखाती हैं कि डायबिटीज जैसे लाइफस्टाइल डिजीज के रोकथाम मे योगा बहुत काम आ सकता है. हम आपके देशों में योग सेंटर स्थापित करने का प्रस्ताव रखते हैं.
  7. Advertisement
  8. PNG मे Centre of Excellence for IT को अपग्रेड किया जाएगा. और उसे "Regional Information Technology और Cyber security hub” के रूप में तैयार किया जाएगा. फिजी के नागरिकों के लिए एक 24X7 इमरजेंसी हेल्पलाइन की सुविधा तैयार की जाएगी. PIC के सभी देशों में भी इस तरह की सुविधा स्थापित करने में हमें खुशी होगी.
  9. पीएम मोदी ने कहा कि हर एक पैसिफिक आइलैंड देश में SME सेक्टर के विकास के लिए परियोजना घोषित करता हूं. इस स्कीम के तहत मशीनरी और टेक्नोलॉजी सप्लाई की जाएगी और कैपेसिटी बिल्डिंग के लिए प्रोग्राम किये जायेंगे.
  10. Advertisement
  11. पीएम मोदी ने कहा कि पैसेफिक आइलैंड Heads of State के Residences को सोलर करने का प्रोजेक्ट आप सभी ने पसंद किया. अब हम सभी FIPIC देशों मे कम से कम एक सरकारी इमारत को सोलर उर्जा मे कन्वर्ट करेंगे. पीने के पानी की समस्या को दूर करने के लिए, मैं हर पैसिफिक आइलैंड देश के लोगो के लिए desalination units देने की घोषणा करता हूं.
  12. पीएम मोदी ने कहा कि कैपेसिटी बिल्डिंग मे हमारे लॉन्ग टर्म सहयोग को आगे बढ़ाते हुए, मैं आज पैसेफिक आइलैंड देशों के लिए 'Sagar Amrut Scholarship' स्कीम की घोषणा करता हूं इसके अंतर्गत अगले पांच सालों मे 1000 ITEC ट्रेनिंग दी जाएगी.
  13. Advertisement
Featured Video Of The Day
No Vehicle Zone: बाजार में खो गई है आपकी सड़क? | Traffic Police | Traffic Alert | Traffic Jam