यूरोप और अमेरिका में तेजी से फैल रहा Monkeypox संक्रमण : 10 बड़ी बातें

 यूरोप और उत्तरी अमेरिका में  मंकीपॉक्स (Monkeypox) के दर्जनों नए मामलों का पता लगा है. यह एक वायरस है जो संक्रमित जानवरों से मनुष्यों तक पहुंचता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि वह नए प्रकोप वाले देशों के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मामले में समन्वय कर रहा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

 यूरोप और उत्तरी अमेरिका में  मंकीपॉक्स (Monkeypox) के दर्जनों नए मामलों का पता लगा है. यह एक वायरस है जो संक्रमित जानवरों से मनुष्यों तक पहुंचता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि वह नए प्रकोप वाले देशों के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मामले में समन्वय कर रहा है.

  1. मंकीपॉक्स एक दुर्लभ वायरस जनित संक्रमण है जो मानव में होने वाले चेचक की तरह है. इसे पहली बार 1958 में शोध के लिए रखे गए बंदरों में खोजा गया था. इंसानों में मंकीपॉक्स मिलने का पहला मामला 1970 में दर्ज किया गया था.
  2. मंकीपॉक्स किसी संक्रमित जानवर के काटने से, या उसके खून, शरीर के तरल पदार्थ, या उसके फर को छूने से हो सकता है. ऐसा माना जाता है कि यह चूहों, और गिलहरियों जैसे जन्तुओं द्वारा फैलता है. संक्रमित जानवर का मांस खाने से भी इस बीमारी के फैलने का खतरा रहता है, जब उसे ठीक से नहीं पकाया गया हो.
  3. स्वास्थ्य अधिकारियों ने नोट किया है कि इनमें से कुछ संक्रमण यौन संपर्क के माध्यम से भी फैल सकते हैं. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि वह इस बात की भी जांच कर रहा है कि रिपोर्ट किए गए कई मामलों में समलैंगिक या उभयलिंगी होने की पहचान की गई है.
  4. बुखार आना, मांसपेशियों में दर्द, घाव और ठंड लगना इंसानों में मंकीपॉक्स के सामान्य लक्षण दर्ज किए गए हैं.
  5. स्पेन और पुर्तगाल में इस संक्रमण के 40 से अधिक संभावित और सत्यापित मामलों का पता चलने के बाद कनाडा में भी मंकीपॉक्स के एक दर्जन से अधिक संदिग्ध मामलों की जांच चल रही है. नए केस रिपोर्ट करने वाला कनाडा नवीनतम देश है. स्वीडन और इटली में भी आज मंकीपॉक्स का पहला मामला दर्ज किया गया है.
  6. संयुक्त राज्य अमेरिका ने कल अपने यहां पहले मंकीपॉक्स मामले की सूचना दी थी. वहां के पूर्वी राज्य मैसाचुसेट्स में एक व्यक्ति में कनाडा से आने के बाद वायरस पॉजीटिव पाया गया है.
  7. Advertisement
  8. 6 मई से अब तक ब्रिटेन में इस संक्रमण के 9 मामले सामने आए हैं.
  9. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, 2017 में नाइजीरिया में फिर से उभरने से पहले 40 वर्षों तक मंकीपॉक्स का कोई मामला सामने नहीं आया था.
  10. Advertisement
  11. मंकीपॉक्स के लिए वर्तमान में कोई विशिष्ट उपचार नहीं है.  मरीजों को आमतौर पर एक विशेषज्ञ की निगरानी में अस्पताल में रहने की आवश्यकता होती है ताकि संक्रमण न फैले और सामान्य लक्षणों का इलाज किया जा सके.
  12. WHO के अनुसार, मंकीपॉक्स का Incubation Period (संक्रमण से लक्षणों की शुरुआत तक) आमतौर पर 6 से 13 दिनों तक होता है, लेकिन यह 5 से 21 दिनों तक भी रह सकता है.
  13. Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu-Kashmir Assembly Elections 2024 Exit Poll: कश्मीर का किला किसका, जाटलैंड में कौन जीता?