पैगंबर टिप्‍पणी विवाद के बीच दिल्‍ली पुलिस ने दर्ज कीं दो FIR; इसमें नुपुर, नवीन जिंदल सहित कई नाम, 10 खास बातें

पैगंबर टिप्‍पणी विवाद के बीच दिल्ली पुलिस ने सख्‍ती दिखाते हुए नफरत फैलाने वाले कई लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, एफआईआर उसने स्‍वत: संज्ञान लेते हुए दर्ज की हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्‍ली:

पैगंबर टिप्‍पणी विवाद के बीच दिल्ली पुलिस ने सख्‍ती दिखाते हुए नफरत फैलाने वाले कई लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, एफआईआर उसने स्‍वत: संज्ञान लेते हुए दर्ज की हैं.

  1. जिन लोगों पर मामला दर्ज किया गया है कि उननमें बीजेपी की सस्‍पेंड की गईं प्रवक्‍ता नुपुर शर्मा, बीजेपी की मीडिया इकाई के निष्कासित प्रमुख नवीन कुमार जिंदल, पीस पार्टी के मुख्य प्रवक्ता शादाब चौहान सहित कई लोगों के नाम शामिल हैं. हरिद्वार अभद्र भाषा मामले में जमानत पर बाहर यति नरसिंहानंद का नाम भी इसमें शामिल है. 
  2. दिल्ली पुलिस की ओर से जिन लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है, उनमें ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के प्रमुख और सांसद असदुद्दीन ओवैसी का नाम भी शामिल है. 
  3.  भाजपा प्रवक्ताओं, एक सांसद, एक पत्रकार, सोशल मीडिया यूजर्स और धार्मिक संगठनों के सदस्यों के नाम पर दो प्राथमिकी दर्ज की गई हैं. 
  4. जिनके खिलाफ केस दर्ज हुए हैं उनमें पत्रकार सबा नकवी, हिंदू महासभा की पदाधिकारी पूजा शकुन पांडे, राजस्थान के मौलाना मुफ्ती नदीम, अब्दुर रहमान, अनिल कुमार मीणा और गुलजार अंसारी के नाम भी है.
  5. पुलिस का आरोप है कि अलग-अलग धर्मों के खिलाफ अशोभनीय टिप्पणी की गई है. साथ ही गलत तरीके से माहौल खराब करने और सामाजिक सद्भावना बिगाड़ने के लिए सोशल मीडिया पर पोस्ट भी डाले गए. 
  6. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, दोनों एफआईआर उसने स्‍वत: संज्ञान लेते हुए दर्ज की है.
  7. Advertisement
  8. दिल्ली पुलिस का कहना है कि नुपुर शर्मा के विवादित बयान के बाद सोशल मीडिया एनालाइसिस किया गया,  जिसकी लिस्ट बनाई गई.
  9.  नुपुर के बयान से पहले और बाद में जो भी ट्वीट हुए। सोशल मीडिया पर विवादित बयान आये उनकी पड़ताल करने के बाद पुलिस ने खुद दोनो एफआईआर दर्ज की है.
  10. Advertisement
  11. दिल्ली पुलिस की ओर से जो दूसरी एफआईआर दर्ज की है, इसमें नवीन जिंदल, ओवैसी सहित 32 नाम हैं. 
  12. पैगंबर मोहम्मद पर भाजपा नेताओं नुपुर शर्मा और नवीन कुमार जिंदल द्वारा की गई टिप्पणी पर विवाद अब भी जारी है. कई देशों ने विवादास्पद टिप्पणी को लेकर भारत के खिलाफ आधिकारिक विरोध दर्ज कराया है. 
  13. Advertisement
Featured Video Of The Day
Iran Israel War: इजरायल ने किया Gaza मस्जिद पर हमला, 18 लोगों की मौत | Breaking News
Topics mentioned in this article