दिल्ली के जंतर मंतर पर किसानों की महापंचायत, इन प्रमुख मांगों को लेकर प्रदर्शन जारी : 10 बड़ी बातें

किसान संगठन फसलों के लिए MSP की गारंटी का कानून बनाने की मांग कर रहे हैं. वहीं लखीमपुर खीरी कांड के पीड़ितों को न्याय और लखीमपुर कांड के आरोपी आशीष मिश्रा के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग भी जोर पकड़ रही है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

7

नई दिल्ली:

किसान संगठन फसलों के लिए MSP की गारंटी का कानून बनाने की मांग कर रहे हैं. वहीं लखीमपुर खीरी कांड के पीड़ितों को न्याय और लखीमपुर कांड के आरोपी आशीष मिश्रा के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग भी जोर पकड़ रही है.

  1. आज दिल्ली के जंतर मंतर पर किसान महापंचायत है. जिसमें लोग बड़ी तादाद में हिस्सा लेने दिल्ली पहुंच रहे हैं. जिस वजह से दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर सराय काले खां के पास ग़ाज़ियाबाद से दिल्ली की तरफ कई किलोमीटर लंबा ट्रैफिक जाम लगा है.
  2. किसान नेता जगजीत सिंह डेलेवाल  से जंतर मंतर पर हो रहे किसान महापंचायत को लेकर बातचीत में कहा कि सरकार ने जो किसानों से वायदा किया था वह पूरा नहीं किया . उन्होंने कहा कि लखीमपुर खीरी के गुनाहगार गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी घूम रहे हैं.
  3. किसान नेता जगजीत सिंह डेलेवाल ने अग्निपथ योजना को वापस लेने की मांग की. उन्होंने लागू कर दिया हमारे पास इसके अलावा कोई दूसरा चारा नहीं था. जो किसान संगठन इस महापंचायत में नहीं हिस्सा ले रहे हैं समझिए वह किसानों के आंदोलन के साथ नहीं या गैर राजनीतिक है.
  4. महापंचायत का जिक्र करते हुए किसान नेता बोले कि हम सरकार को ज्ञापन देंगे राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को अगर वह हमारे मांग लेते है तो बहुत बढ़िया वरना आगे चलकर हम आंदोलन और तेज करेंगे.
  5. किसान पंचायत की तरफ से कई मांगे की जा रही है. जिनमें एक प्रमुख मांग ये है कि लखीमपुर खीरी नरसंहार के पीड़ित किसान परिवारों को इंसाफ मिले, वहीं जेलों में बंद किसानों की रिहाई व नरसंहार के मुख्य दोषी केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी की गिरफ्तारी की जाए.
  6. इसी के साथ मांग की गई है कि स्वामीनाथन आयोग के C2+50% फॉर्मूले के अनुसार MSP की गारंटी का कानून बनाया जाए और देश के सभी किसानों को कर्जमुक्त किया जाए. बिजली बिल 2022 रद्द किया जाए.
  7. Advertisement
  8. किसानों की प्रमुख मांग ये भी है कि गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाया जाए और गन्ने की बकाया राशि का भुगतान तुरन्त किया जाए. वहीं किसान आंदोलन के दौरान दर्ज किए गए सभी मुकदमे वापस लेने के साथ अग्निपथ योजना का मुद्दा भी काफी अहम है.
  9. दिल्ली यूपी बॉर्डर पर बैरिकेडिंग लगने से राष्ट्रीय राजमार्ग 9 और गाजियाबाद से दिल्ली जाने वाले दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर भी वाहनों की लंबी कतार लगी है.
  10. Advertisement
  11. पुलिस ने ट्वीट कर वाहन चालकों को जंतर मंतर पर किसानों की महापंचायत के चलते टालस्टाय मार्ग, संसद मार्ग, जनपथ रोड, अशोका रोड, आउटर सर्कल कनॉट प्लेस, बाबा खड़क सिंह मार्ग और पंडित पंत मार्ग पर जाने से बचने की हिदायत दी.
  12. जंतर-मंतर पर आज किसानों के विरोध-प्रदर्शन के आह्वान से पहले सिंघू बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. साथ ही राजधानी में आने वाले वाहनों पर कड़ी नजर रखी जा रही है. 70 से 80 किसान संगठन जो देश भर से आए हुए हैं जो कि इस महापंचायत में हिस्सा ले रहे हैं.
  13. Advertisement