विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 22, 2022

Zodiac Sign: खर्च को लेकर बेहद सतर्क रहते हैं इन राशियों के लोग, क्या आप हैं उनमें से एक

Zodiac Sign: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी 12 राशियों से संबंधित जातकों में कुछ ना कुछ गुण जरूर होता है. कुछ राशियों के जातक खर्च के मामले में बेहद सतर्क रहते हैं. आइए जानते हैं उन 4 राशियों के बारे में जिससे संबंधित लोग मितव्ययी कहलाते हैं.

Read Time: 4 mins
Zodiac Sign: खर्च को लेकर बेहद सतर्क रहते हैं इन राशियों के लोग, क्या आप हैं उनमें से एक
Zodiac Sign: बहुत कम खर्चीले होते हैं इन 4 राशियों के जातक.

Zodiac Sign: धन को लेकर आमतौर पर हर कोई सतर्क रहता है. कुछ लोग पैसे खर्च करने में माहिर होते हैं, ऐसे लोगों के हाथों में पैसा आते ही पानी की तरह बह जाता है. वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जो आर्थिक खर्च को लेकर हमेशा अलर्ट रहते हैं. वे बहुत सोच-समझकर पैसा खर्च करते हैं. अनावश्यक खर्च करने के बारे में सोचते ही नहीं. ऐसे लोगों को मितव्ययी कहा जाता है. ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसी राशियों को बारे में बताया गया है, जिसके संबंधित लोग खर्च को लेकर हमेशा सतर्क रहते हैं. ऐसे लोग पाई-पाई का हिसाब रखते हैं और फिजूलखर्ची से हमेशा बचते हैं. आइए जानते हैं ऐसी कुछ राशियों के बारे में जिसके जातक पैसा खर्च करने से पहले 10 बार सोचते हैं. 

वृषभ राशि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वृषभ राशि के लोग बेहद सोच-समझकर किसी भी वस्तु पर खर्च करते हैं. ऐसे लोग आवश्यक काम में पैसा खर्च करने से पहले एक बार जरूर विचार करते हैं. ऐसे में अगर उन्हें लगता है कि खर्च सार्थक है तो सही है, नहीं तो अनावश्यक खर्च नहीं करते. कुल मिलाकर इस राशि के जातक एक प्रकार से मितव्ययी होते हैं. 

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों में पैसा जमा करने की आदत होती है. इस राशि के लोग अपनी मेहनत की कमाई का एक पैसा भी फिजूल खर्च नहीं करना चाहते हैं. पारिवारिक जीवन में भी ये पैसे को लेकर बेहद सावधान रहते हैं. फिजूलखर्च के बारे में तो ये सोचते भी नहीं हैं. यहां तक कि कई बार तो ये आवश्यक खर्च के लिए भी अच्छे से विचार करते हैं. आमतौर पर ये लोग एक-एक पाई का हिसाब रखते हैं.

Ekadashi 2023: साल 2023 में पड़ने वाली एकादशी की ये है पूरी लिस्ट, जानें यहां

वृश्चिक राशि

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो वृश्चिक राशि के जातक सरल और सादा जीवन जीना पसंद करते हैं. पैसों को संजोकर रखने में इस राशि के लोग सबसे अलग होते हैं. परिवारिक जीवन में भी अनावश्यक खर्च करना पसंद नहीं करते. इसके साथ ही ये दिखावे की वस्तुओं पर एक पाई भी खर्च नहीं करते हैं. इसके अलावा ये दोस्तों के बीच भी खर्च को लेकर बेहद सावधान और सतर्क करते हैं. फिजूलखर्ची से हमेशा दूर ही रहना पसंद करते हैं. यही वजह है कि इस राशि के जातक मितव्ययी माने जाते हैं.

मकर राशि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस राशि के जातक फालतू खर्च को हमेशा नियंत्रण में रखते हैं. इस राशि के लोग अपनी लाइफ में जरुरत से एक रूपया अधिक भी खर्च नहीं करते हैं. इसकी वजह से कई बार लोग इन्हें कंजूस कहते हैं. आमतौर पर इस राशि के लोग अपनी आय और व्यय का पूरा लेखा-जोखा रखते हैं. कई बार तो इस राशि के लोग जरुरत की चीजों पर भी खर्च करने से पहले विचार करते हैं.

Shukra Uday: शुक्र का उदय होने से अब इन राशियों के आएंगे अच्छे दिन, जानें क्या है आपकी राशि का हाल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आखिर...कौन हैं बिमला देवी जिन्हें भोग लगाने के बाद ही प्रसाद ग्रहण करते हैं भगवान जगन्नाथ
Zodiac Sign: खर्च को लेकर बेहद सतर्क रहते हैं इन राशियों के लोग, क्या आप हैं उनमें से एक
वैशाख पूर्णिमा पर गंगा स्नान के लिए नहीं जा पा रहे हैं तो घर में करें इस तरह स्नान, मिलेगा भगवान का आशीर्वाद
Next Article
वैशाख पूर्णिमा पर गंगा स्नान के लिए नहीं जा पा रहे हैं तो घर में करें इस तरह स्नान, मिलेगा भगवान का आशीर्वाद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;