पूजा में क्यों इस्तेमाल किए जाते हैं केले के पत्ते, जानिए केले के पेड़ का क्या है धार्मिक महत्व

Banana Tree In Puja: केले के पेड़ और केले के पत्तों को कई पूजा और हवन में तरह-तरह से इस्तेमाल में लाया जाता है. यहां जानिए क्या है इस पेड़ का धार्मिक महत्व. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Banana Leaf In Puja: जानिए पूजा-पाठ में केले के पेड़ का महत्व. 

Banana Tree: हिंदु धर्म में अलग-अलग तरह के पेड़-पौधों की पूजा की जाती है. चाहे तुलसी हो, पीपल हो या फिर बरगद, पूजा से जुड़े कार्यों का इन्हें हिस्सा बनाया जाता है. ऐसा ही एक और पेड़ है केले का पेड़ जिसे पूजा में अलग-अलग तरह से शामिल करते हैं. मान्यतानुसार केले के पेड़ की पूजा विशेषकर गुरुवार के दिन की जाती है. गुरुवार के दिन को भगवान विष्णु (Lord Vishnu) का दिन कहा जाता है. केले के पेड़ का आकार छोड़ा होता है इसीलिए इसे केले का पौधा कहा जा सकता है. जानिए इसके धार्मिक महत्व के बारे में. 

Guru Purnima 2023: कब है गुरु पूर्णिमा और क्या है इस दिन का गौतम बुद्ध और वेद व्यास से संबंध, जानें यहां 

केले के पेड़ का धार्मिक महत्व 

माना जाता है कि केले का पेड़ बेहद शुभ होता है और इसे भगवान विष्णु की पूजा का हिस्सा बनाया जाता है. इसके अतिरिक्त, गृहप्रवेश के दौरान द्वार के दोनों ओर केले के पौधे रखने बेहद शुभ माने जाते हैं. बहुत से लोग आम दिनों में भी केले के पौधे को घर के मुख्यद्वार पर खुशहाली और समृद्धि के प्रतीक के रूप में रखते हैं. 

Advertisement

सत्यनारायण के व्रत की कथा का जब पाठ होता है तब भी भगवान का मंडप बनाने के लिए केले के पौधे को इस्तेमाल में लाया जाता है. इसके अतिरिक्त, धार्मिक मान्यतानुसार विवाह के मंडप में भी केले के पौधों को लगाया जाता है. केले के पत्ते (Banana Leaves) को पात्र की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है. आपने कई बार देखा होगा कि दक्षिण भारतीय भोजन केले के पात्र में ही परोसा जाता है. भगवान को भोग लगाने के लिए भी कुछ भक्त केले के पात्र का इस्तेमाल करते हैं. 

Advertisement

धार्मिक अनुष्ठानों के दौरान भी केले के पौधे को उपयोग में लाया जाता है. इसके तने को सौभाग्य का प्रतीक मानते हुए गणेश पूजा में इसका इस्तेमाल होता है. मान्यतानुसार गणपति बप्पा को बहुत से लोग केले के पत्ते भी अर्पित करते हैं. 

Advertisement

भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा (Lakshmi Puja) के दौरान केले को भोग के रूप में चढ़ाया जाता है. केले का इस्तेमाल पंजीरी समेत कई तरह के पकवान बनाने में किया जाता है. केले के पत्ते को तना समेत दुर्गा पूजा में भी मंडप और स्टेज पर सजाया जाता है. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

राम चरण और उपासना के घर आई नन्ही परी, अस्पताल में मिलने पहुंचे चिरंजीवी, अल्लू अर्जुन समेत कई सितारें

Featured Video Of The Day
Karnataka के विजयपुरा में Police Raid के दौरान पानी में कूदे जुआरी, 5 डूबे
Topics mentioned in this article