गया के अलावा इन धार्मिक स्थलों पर किया जाता है पितरों का पिंडदान, ये रहे उन पवित्र जगहों के नाम

Pitru paksh 2022 : गया के अलावा भी कई पवित्र स्थल (Holy places) हैं जहां पर अपने पितरों का पिंडदान किया जाता है, इस लेख में हम आपको बताएंगे उन जगहों के बारे में जहां पर भी अपने पूर्वजों का स्थापित कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
A

Holy places of Pinddaan : हजारों सालों से पितर पक्ष के महीने में लोग अपने पूर्वजों का पिंडदान करते हैं. वैसे तो पिंडदान के लिए सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थल गया (Gaya, Bihar) है. जहां पर लोग जाकर अपने पितरों को स्थापित करते हैं. लेकिन इसके अलावा भी कई पवित्र स्थल (Holy places) हैं जहां पर अपने पितरों का पिंडदान किया जाता है, इस लेख में हम आपको बताएंगे उन जगहों के बारे में जहां पर भी अपने पूर्वजों का पिंडदान कर सकते हैं.

पिंडदान के लिए पवित्र स्थल | Religious places for Pind daan in India

कुरुक्षेत्र

दिल्ली के आस पास रहने वाले लोग हरियाणा के कुरुक्षेत्र में पिंडदान करते हैं. यहां पर सन्निहित सरोवर के किनारे लोग पितरों को स्थापित करते हैं. इस सरोवर को लोग 7 पवित्र नदियों का संगम कहते हैं. इसलिए इसको बहुत पवित्र माना जाता है. 

पुष्कर

राजस्थान के अजमेर शहर में स्थित पुष्कर कस्बे में भी पिंडदान करना अच्छा माना जाता है. यहां पर भी पवित्र सरोवर स्थित है जहां पर लोग तीर्थ के लिए जाते हैं. यहां पर ब्रह्मा जी का मंदिर भी है. 

मथुरा

उत्तर प्रदेश के मथुरा शहर भी पिंडदान के लिए अच्छा मानी जाती है. इसे भगवान श्री कृष्ण की जन्मस्थली माना जाता है. इसलिए लोग सिर्फ देश से नहीं पूरे विश्व से इस जगह को देखने के लिए आते हैं. 

बनारस

सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक बनारस भी पिंडदान के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. यहां पर पवित्र नदी  और घाट एकबार कोई देख ले फिर जाने का मन नहीं करेगा. पितर पक्ष के महीने में यहां पर भी पिंडदान करने वालों की खूब भीड़ होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

आलिया भट्ट, रणबीर कपूर और अयान मुखर्जी को मुंबई में किया गया स्पॉट​

Featured Video Of The Day
Exit Polls 2024: 'Kashmir में आ रही BJP सरकार, जम्मू से होगा CM'-Kavinder Gupta का खुलासा
Topics mentioned in this article