सावन शिवरात्रि पर बन रहा है विशेष संयोग, इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा, भोले बाबा का मिलेगा आशीर्वाद

वैसे तो शिवरात्रि का पावन त्योहार फरवरी या मार्च के महीने में मनाया जाता है, लेकिन सावन की शिवरात्रि भी बहुत खास होती है. ऐसे में आपको बताते हैं इस बार सावन की शिवरात्रि कब मनाई जाएगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

Sawan Shivratri 2024: भगवान भोलेनाथ (Lord Shiva) का प्रिय सावन का महीना बस कुछ ही दिनों में शुरू होने वाला है. इस बार सावन की शुरुआत 22 जुलाई 2024 से होगी जो कि 19 अगस्त 2024 तक चलेगा. ऐसे में सावन के महीने में सोमवार के अलावा कई और विशेष दिन होते हैं, जिनमें भगवान भोलेनाथ की विशेष पूजा अर्चना की जाती है. उन्हीं में से एक है सावन महीने की शिवरात्रि (Shivratri), जो सावन महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है. इस बार सावन शिवरात्रि कब मनाई जाएगी, इसका शुभ मुहूर्त क्या है और आपको इस दिन क्या करना चाहिए आइए हम आपको बताते हैं.

आषाढ़ माह की गुप्त नवरात्रि पर भूलकर भी ना करें ये काम, छोटी सी गलती पड़ सकती है भारी

कब मनाई जाएगी सावन शिवरात्रि 2024


सावन शिवरात्रि का पावन त्योहार इस बार 2 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा, इसकी शुरुआत 2 अगस्त को दोपहर 3:24 से हो जाएगी जो कि अगले दिन 3 अगस्त शाम 3:26 पर होगी. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार 2 अगस्त को ही सावन शिवरात्रि का त्योहार मनाया जाएगा. सावन शिवरात्रि के दिन निशा काल में भगवान शिव की पूजा अर्चना करने से भक्तों के सभी दुख और कष्ट दूर होते हैं और भगवान उन्हें मनचाहा वरदान देते हैं.

Advertisement

Photo Credit: NDTV Reporter


सावन शिवरात्रि 2024 पर बन रहा है यह शुभ संयोग


सावन शिवरात्रि के पावन त्योहार पर इस बार विशेष संयोग बन रहा है. ज्योतिषों के अनुसार, इस बार सावन शिवरात्रि शुक्रवार के दिन पड़ रही है. ऐसे में सवार्थ सिद्धि योग बन रहा है. साथ ही यज संयोग में भगवान शिव के साथ मां लक्ष्मी की कृपा के लिए अद्भुत संयोग है, ऐसे में आप इस दिन भगवान शिव की पूजा अर्चना करने के साथ ही मां लक्ष्मी की भी सच्चे मन से आराधना करें.

Advertisement



सावन शिवरात्रि पर करें ये विशेष काम


सावन शिवरात्रि के मौके पर आप गन्ने के रस में गंगाजल और गुलाब जल मिलाकर भगवान शिव का रुद्राभिषेक किया जाए, तो इससे भगवान भोलेनाथ बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं. अगर आप भगवान शिव का रुद्राभिषेक नहीं कर पाए, तो शिव मंदिर में जाकर उनके शिवलिंग पर जल अर्पित करें और तीन बेलपत्र चढ़ाएं ऐसा करने से भगवान शिव की कृपा आप पर बनेंगी और आप इस सावन शिवरात्रि पर अपना मनचाहा वरदान पा सकते हैं. 

Advertisement

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Exit Poll Results 2024 Updates: Haryana में 10 साल बाद BJP खो रही है सत्ता? | Assembly Elections
Topics mentioned in this article