Shankh vastu tips : घर के मंदिर में शंख रखने की सही दिशा क्या होती है जानें यहां

Conch vastu tips : वास्तु से जुड़े कुछ सवाल हैं लोगों के शंख को लेकर कि इसे कब घर में लाना चाहिए और किस दिशा में रखना अच्छा होता है मंदिर में. तो आज हम आपको इस लेख में बताएंगे.

Advertisement
Read Time: 2 mins
शंख को शिवरात्रि (shivratri) और नवरात्रि (navratri) के दिनों में रख सकते हैं.

Vastu tips : शंख एक ऐसी वस्तु है जिसका इस्तेमाल पूजा पाठ में जरूर किया जाता है. यह घर के मंदिर में रखा हुआ आपको मिल जाएगा. बिना शंखनाद के तो कोई भी शुभ कार्य शुरू और संपन्न नहीं होता है. लेकिन वास्तु से जुड़े कुछ सवाल हैं लोगों के शंख को लेकर कि इसे कब घर में लाना चाहिए और किस दिशा में रखना अच्छा होता है. तो आज हम आपको इस लेख में बताएंगे इसे रखने का सही तरीका ताकि आप भी इसका लाभ उठा सकें.

शंख रखने का नियम क्या है | Shankh rakhne ka niyam

- यदि आप शंख (conch) को मंदिर में रखना चाहती हैं तो गणेश गोमुखी, कौड़ी और दक्षिणावर्ती शंख रखें. इससे घर में धन धान्य बना रहता है. 

-शंख को शिवरात्रि (shivratri) और नवरात्रि (navratri) के दिनों में रख सकते हैं. इन दोनों समय में घर में इसको लाना अच्छा माना जाता है. शंख को हमेशा दक्षिण-पश्चिम में ही रखना चाहिए इससे घर में सुख शांति बनी रहती है. 

- शंख को हमेशा पूरब दिशा में रखें. इसकी स्थापना करने से पहले गंगाजल (gangajal) से स्नान कराएं. फिर आसन बिछाएं उस पर रखें. आप पीतल या तांबे की प्लेट पर भी रख सकती हैं.

- आपको बता दें कि भगवान और शंख (shankh) दोनों की पूजा करनी चाहिए. और एक बात जो शंख आप घर के मंदिर में रखते हैं उसे बजाना नहीं चाहिए. वहीं, शंख में हमेशा जल भरकर रखें. यह अच्छा होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: Hathras में सत्संग में मची भगदड़, 100 से ज़्यादा लोगों की मौत | Khabron Ki Khabar
Topics mentioned in this article