Hartalika Teej की पूजा थाली में इन सामग्रियों को करें शामिल, यहां देखिए लिस्ट

teej Vrat 2022 : इस दिन ना सिर्फ विवाहित स्त्रियां बल्कि अविवाहित लड़कियां भी व्रत करती हैं अच्छे वर की कामना के लिए . आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं तीज व्रत की पूजा थाली में किन-किन चीजों को शामिल करना चाहिए. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
T

Hartalika Teej puja thali : हरतालिका तीज का व्रत 30 अगस्त को यानी आज रखा जा रहा है. इस व्रत में सुहागिन स्त्रियां अपने पति के स्वास्थ्य और उम्र के लिए निर्जला व्रत रखेंगी. इस व्रत का इंतजार हर महिला को पूरे साल रहता है. इस दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार (solah Sringar) करके गौरी, गणेश और शिव (gauri ganesh) की पूजा करती हैं. इस दिन ना सिर्फ विवाहित स्त्रियां बल्कि अविवाहित लड़कियां भी व्रत करती हैं अच्छे वर की कामना के लिए . आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं तीज व्रत की पूजा थाली में किन-किन चीजों को शामिल करना चाहिए. 

तीज व्रत की पूजा थाली | teej vrat thali

हरितालिका तीज की पूजा थाली में सिंदूर, मेहंदी, बिंदी, कुमकुम, कंघी, चूड़ी, बिछिया, माहौर, सूखा नारियल, कलश, बेलपत्र, शमी का पत्ता, केले का पत्ता, धतूरे का फल, घी, शहद, गुलाल, चंदन, मंजरी, कलावा, इत्र, पांच फल, सुपारी, अक्षत, धूप, दीप, कपूर, गंगाजल, दूर्वा और जनेऊ आदि होना चाहिए. 

हरतालिका तीज शुभ मुहूर्त | Hartalik teej shubh muhurat

हरितालिका तीज के लिए तृतीया तिथि का आरंभ 29 अगस्त, सोमवार को शाम 3 बजकर 21 मिनट से हो रहा है. हरतालिका तीज के लिए तृतीया तिथि की समाप्ति 30 अगस्त, मंगलवार को शाम 3 बजकर 34 मिनट पर होगी. हरतालिका तीज के दिन सुबह की पूजा के लिए सुबह 9 बजकर 33 मिनट से 11 बजकर 05 मिनट तक का समय शुभ माना जा रहा है. शाम की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त शाम 3 बजकर 49 मिनट से रात 7 बजकर 23 मिनट तक का समय उत्तम है. प्रदोष काल में हरतालिका तीज की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त शाम 6 बजकर 34 मिनट से लेकर रात 8 बजकर 50 मिनट तक है. 

Advertisement

Airport Traffic: रकुल प्रीत सिंह, रश्मिका मंदाना और नोरा फतेही एयरपोर्ट पर आईं नज़र


 

Featured Video Of The Day
Bihar: Nawada की घटना को लेकर Jitan Ram Manjhi और Tejashwi Yadav क्यों हैं आमने-सामने?
Topics mentioned in this article