बजरंग बली को प्रसन्न करना है तो रोज पूजा में चढ़ाएं ये फूल, जमकर बरसेगी कृपा

भक्तों को संकट से बचाने वाले हनुमान जी को लाल रंग के फूल बहुत पसंद हैं. उनकी पूजा में इन फूलों को अर्पित करके मनोरथ सिद्ध किए जा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Lord Hanuman Favourite flower : हनुमान जी का पसंदीदा फूल ये है.

Can we offer red rose to Lord Hanuman : भगवान श्रीराम के अनन्य भक्त कहे जाने वाले हनुमान जी (Lord Hanuman) भक्तों का हर संकट दूर कर देते हैं. बल और भयमुक्त जीवन का वरदान देने वाले हनुमान जी की पूजा से सभी तरह के संकट दूर हो जाते हैं और साधक की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. हनुमान जी की कृपा से जीवन की परेशानियां दूर होती हैं और इसीलिए बजरंग बली (Bajrang Bali) के भक्त हर दिन उनकी पूरे मन से आराधना करते हैं. बजरंग बली बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं. उनकी पूजा के समय उनको कुछ खास फूल (Flower) अर्पित किए जाएं तो उनकी कृपा बरसती है. चलिए जानते हैं कि हनुमान जी को कौन से फूल पसंद हैं जिनको अर्पित करके आप उनका आशीर्वाद पा सकते हैं.

तुलसी की इस तरह करेंगे पूजा तो घर में आ जाएगी सुख-समृद्धि, पौधे पर अर्पित करें ये चीजें

हनुमान जी को पसंद हैं ये फूल 
हनुमान जी का प्रिय रंग लाल है. लाल चोला, लाल सिंदूर लगाए और लाल लंगोट पहने हनुमान जी की हर मंदिर में पूजा होती है. इसी तरह लाल रंग के फूल भी हनुमान जी को बेहद प्रिय हैं. इसलिए भक्तों को हनुमान जी की आराधना करते वक्त लाल रंग के फूल अर्पित करने चाहिए. हनुमान जी को गेंदे का फूल भी बेहद पसंद हैं. उनका पसंदीदा रंग केसरिया भी है और गेंदा चूंकि केसरिया रंग का होता है, इसलिए उनकी पूजा में आपको गेंदे का फूल भी अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने पर साधक की मनोकामनाएं पूरी होती हैं. हनुमान जी की पूजा करते वक्त उनको फूल अर्पित करने के साथ साथ अगर आप गेंदे की माला उनको पहनाएंगे तो बजरंगबली जल्दी प्रसन्न होंगे.

 हनुमान जी को अर्पित करें गुलाब का फूल   
गेंदे के साथ साथ हनुमान जी को गुलाब का फूल भी प्रिय है. मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करते समय उनको गुलाब का फूल अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने पर साधक के परिवार को शुभ फल प्राप्त होते हैं. गुलाब के साथ साथ लाल गुड़हल का फूल भी हनुमान जी को अर्पित करना काफी शुभ माना जाता है. ऐसा करने पर साधक के जीवन में खुशहाली आती है और उसके मनोरथ पूरे होते हैं. इसके साथ साथ लाल कनेर का फूल भी हनुमान जी को बेहद पसंद आता है. आप उनकी पूजा के समय इस फूल को चढ़ाकर मनोकामना मांगेंगे तो जरूर पूरी होगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Aligarh पहुंचे Rahul Gandhi, Hathras Satsang Hadse के पीड़ितों से मुलाकात
Topics mentioned in this article