Shaligram Near Tulsi Plant: तुलसी के पास शालिग्राम का पौधा रखने से होते हैं ये लाभ

ये तो हम सभी जानते हैं कि हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का कितना विशेष महत्व होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के पौधे के समीप अगर हम शालिग्राम रख देते हैं, तो इससे घर में सुख शांति और समृद्धि आती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
मान्यताओं के अनुसार, ऐसा करने से मां लक्ष्मी का घर में वास होता है और घर में पैसों से संबंधित जो भी समस्याएं होती हैं.

Shaligram Near Tulsi Plant: तुलसी का पौधा ना सिर्फ अपने औषधि गुणों के लिए जाना जाता है, बल्कि इसकी धार्मिक (Religion) मान्यताएं भी होती हैं. सनातन धर्म (Sanatan Dharm) में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व होता है, इसे मां के स्वरूप पूजा जाता है. इतना ही नहीं कहते हैं कि तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) में मां लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) का वास होता है, ऐसे में रोज सुबह नहाने के बाद तुलसी के पौधे में जल अर्पित करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. मान्यताओं के अनुसार, तुलसी के पौधे के पास अगर हम छोटे से शालिग्राम रखते हैं, तो इससे घर में सुख शांति और समृद्धि आने से कोई नहीं रोक सकता है.

कैसे रखें तुलसी के पास शालिग्राम 

अब आप सोचेंगे कि तुलसी के पौधे के पास हम शालिग्राम कैसे रखें, तो आप तुलसी के पौधे के बाजू में शालिग्राम को विराजित कर सकते हैं. शालिग्राम को विराजित करने के लिए दिशा का विशेष महत्व होता है. शालिग्राम को तुलसी की पूर्व दिशा में रखना शुभ माना जाता है. कहते हैं कि शालिग्राम भगवान विष्णु का रूप है और तुलसी के पास शालिग्राम रखने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु का आशीर्वाद सदैव बना रहता है.

रोज स्नान कराएं फिर भोग लगाएं 

तुलसी के पास शालिग्राम रखने भर से केवल परेशानियों से छुटकारा नहीं मिलेगा, बल्कि रोज सुबह नहाने के बाद शालिग्राम को स्नान करना चाहिए, इसमें एक तुलसी का पत्ता डालें और उन्हें पंचामृत का भोग लगाना चाहिए.

Advertisement

तुलसी के पास शालिग्राम रखने के फायदे

  •  तुलसी के पास शालिग्राम रखने से आर्थिक तंगी दूर होती है. मान्यताओं के अनुसार, ऐसा करने से मां लक्ष्मी का घर में वास होता है और पैसों से संबंधित जो भी समस्याएं होती हैं वो दूर हो जाती हैं.
  • तुलसी के समीप शालिग्राम रखने से घर में सुख शांति और समृद्धि आती है और पारिवारिक कलह दूर होती है.
  • कहते हैं कि अगर घर में तुलसी का पौधा है और उसके पास शालिग्राम विराजित हैं, तो स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है और घर में मौजूद लोगों के सभी रोग दूर हो जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Mahashivratri 2024: इस साल कब है महाशिवरात्रि का पर्व, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: जगन्नाथ रथ यात्रा आज से शुरू, इस दिन गुंडीचा मंदिर पहुंचेंगे भगवान
Topics mentioned in this article