Vivah Panchami 2022: आज है विवाह पंचमी, जानें पूजन विधि और शुभ मुहूर्त

Vivah Panchami 2022: मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को विवाह पंचमी मनाई जाती है. इस दिन भगवान राम और माता सीता का विवाह कराना शुभ होता है.

Vivah Panchami 2022: आज है विवाह पंचमी, जानें पूजन विधि और शुभ मुहूर्त

Vivah Panchami 2022: विवाह पंचमी इस साल मार्गशीर्ष शुक्ल पंचमी को पड़ रही है.

Vivah Panchami 2022 Date: विवाह पंचमी का खास धार्मिक महत्व है. पौराणिक मान्यता है कि इस दिन भगवान श्रीराम और माता सीता का विवाह हुआ. हिंदू पंचांग के अनुसार, विवाह पंचमी हर साल मार्गशीर्ष (माघ) के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है. साल 2022 में विवाह पंचमी 28 नवंबर, सोमवार को मनाई जा रही है.धार्मिक मान्यता के अनुसार, इस दिन भगवान राम और सीता माता का विवाह करवाना बहुत शुभ माना जाता है. आइए जानते हैं कि इस साल विवाह पंचमी कब है और इसका शुभ मुहूर्त और पूजन विधि क्या है.

विवाह पंचमी 2022 तिथि और शुभ मुहूर्त | Vivah Panchami 2022 date shubh Muhurat

विवाह पंचमी तिथि- 28 नवंबर, सोमवार

पंचमी तिथि की शुरुआत- 27 नवंबर को शाम 4 बजकर 25 मिनट पर

पंचमी तिथि समाप्त- 28 नवंबर को दोपहर 1 बजकर 35 मिनट पर 

विवाह पंचमी 2022 पूजन विधि | Vivah Panchami 2022 Pujan Vidhi

विवाह पंचमी के दिन सुबह उठकर स्नान आदि से निवृत होकर श्रीराम विवाह का संकल्प लें. स्नान के बाद शुभ मुहूर्त में श्रीराम और माता सीता का विवाह करें. इसके पहले पूजा स्थान पर श्रीराम और माता सीता की प्रतिमा स्थापित करें. इसके बाद भगवान राम को पीले वस्त्र और माता सीता को लाल रंग के वस्त्र अर्पित करें. इसके बाद बालकांड में विवाह प्रसंग का पाठ करें. साथ ही साथ ओम् जानकीवल्लभाय नमः इस मंत्र का 108 बार जाप करें. इसके बाद माता सीता और श्रीराम का गठबंधन करें. फिर उनकी आरती करें. पूजन के बाद गांठ लगे वस्त्र को अपने पास सुरक्षित रख लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)