8 अप्रैल को लगने वाले पूर्ण सूर्य ग्रहण की भविष्यवाणी हो गई थी सालों पहले, वायरल हो रही इस फोटो से जानिए क्या कहा गया था

Solar eclipse : 8 अप्रैल को लगने वाले पूर्ण सूर्य ग्रहण की भविष्यवाणी हो गई थी बहुत पहले. जानकर आप जो जाएंगे हैरान.

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

Surya grahan : सूर्य ग्रहण एक प्राकृतिक घटना है जो आमतौर पर ज्योतिषियों और वैज्ञानिकों द्वारा पहले ही पूर्वानुमान किया जाता है, इसके साथ ही सूर्य ग्रहण का ज्योतिषीय और वैज्ञानिक महत्व भी होता है. वहीं ग्रहण का देश -दुनिया में  शुभ और अशुभ  प्रभाव भी पड़ता है. वहीं ग्रहण की वजह से 7.5 मिनट तक सूर्य दिखाई ही नहीं देगा. इससे पहले 1973 में सूर्य इतनी देर तक नहीं दिखाई दिया था और यह ग्रहण अफ्रीकी महाद्वीप पर दिखाई दिया था .

एक रिपोर्ट के अनुसार 1970 में ही भविष्यवाणी की गई थी कि उत्तरी अमेरिका और मध्य अमेरिका में 8 अप्रैल, 2024 को पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखाई देगा. अखबार की यह फोटो सोशल मीडिया में काफी वायरल हो रही है. पोस्ट पर यूजर्स  कई तरह के कमेंट्स कर रहे हैं. वहीं कई को भरोसा ही नहीं हो रहा है कि ये भविष्यवाणी कैसे सच हो रही है.

Photo Credit: image credit: istock

एक यूजर ने लिखा, अरे वाह, 1970 के एक अखबार को इस साल के सूर्य ग्रहण की भविष्यवाणी करते हुए देखना आकर्षक है.

वहीं विज्ञान की मानें तो कई सालों बाद ऐसा दखने को मिलता है. इस स्थिति में पृथ्वी के एक भाग में पूरी तरह से अंधेरा हो जाता है. इस समय चंद्रमा, प्रथ्वी के सबसे निकट आ जाता है. इस सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीधी रेखा में आ जाते हैं. 


पूर्ण सूर्य ग्रहण कहां दिखाई देगा

 2024 का यह पहला सूर्य ग्रहण अमेरिका में दिखाई देगा. नासा के मुताबिक, यह शानदार खगोलीय घटना पूरे उत्तरी अमेरिकी महाद्वीप में दिखाई देगी. ये सबसे पहले मैक्सिको के प्रशांत तट पर सुबह 11.07 पर दिखेगा. अमेरिका,कनाडा और मैक्सिको में सूरज को काला होते हुए देख सकेंगे. घनी आबादी वाला क्षेत्र होने के कारण लाखों लोग इस ग्रहण को देख सकते हैं. यह सूर्य ग्रहण कनाडा, मैक्सिको,उत्तरी अमेरिका के कुछ हिस्सों हिस्सों में और संयुक्त राज्य अमेरिका में दिखाई देगा.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक प्रशांत महासागर के ऊपर 2150 तक ऐसा दोबारा नहीं देखा जा सकेगा. इस पूर्ण सूर्य ग्रहण को मैक्सिको, अमेरिका और कनाडा के कुछ हिस्सों में रहने वाले लोग अनुभव कर सकेंगे. मोंटाना, नॉर्थ डकोटा और साउथ डकोटा में इसे नग्न आंखों से साफ देखा जा सकेगा. हालांकि, ग्रहण को देखने के लिए एक्सपर्ट कुछ थोड़े समय को छोड़कर विशेष चश्मे के उपयोग की सलाह देते हैं.

Advertisement

Solar Eclipse 2024 | 8 April को लगने वाले सूर्य ग्रहण की भविष्यवाणी हो गई थी सालों पहले

Featured Video Of The Day
जहां सरकार नहीं पहुंच सकती वहां समाज के लिए हम कोशिश करते हैं : Dr. Aneel Murarka
Topics mentioned in this article