इन वास्तु टिप्स को अपनाकर घर में बनी रहेगी हमेशा सुख शांति, यहां जानिए

Vastu tips : आज इस लेख में हम आपको वास्तु के हिसाब से किस दिशा में क्या रखना चाहिए और क्या नहीं उसके बारे में बताएंगे, ताकि आप वास्तु दोष से दूर रहें. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
घर की ऊर्जा को सकारात्मक रखना है तो फिर पंच तत्व यानी अग्नि, जल, पृथ्वी, वायु और अंतरिक्ष को बैलेंस करना होगा.

Vastu tips : वास्तु शास्त्र में हर चीज की एक जगह तय होती है. अगर आप इस चीज को ध्यान में रखकर हर एक चीज घर में रखेंगे तो आपके घर में हमेशा खुशियां और सुख-शांति बनी रहेगी. इससे घर में क्लेश नहीं होगा और पैसों की तंगी कभी नहीं होगी. आज इस लेख में हम आपको वास्तु (vastu direction) के हिसाब से किस दिशा में क्या रखना चाहिए और क्या नहीं उसके बारे में बताएंगे, ताकि आप वास्तु दोष से दूर रहें. 

वास्तु नियम

- अगर आपको घर की ऊर्जा को सकारात्मक रखना है तो फिर पंच तत्व यानी अग्नि, जल, पृथ्वी, वायु और अंतरिक्ष को बैलेंस करना होगा. नहीं तो फिर वास्तु दोष हो सकता है. घर के उत्तर दिशा में कूड़ा-कबाड़ा नहीं रखना चाहिए साथ ही, स्टोर रूम भी नहीं बनाना चाहिए. 

- वहीं, दक्षिण पूर्व दिशा में आपको सात दौड़ते घोड़े की फोटो लगानी चाहिए. इससे अग्नि तत्व संतुलित होता है. वहीं, आप इस दिशा में हरा पौधा भी लगा सकती हैं. इससे घर का अग्नि तत्व बैलेंस रहेगा.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार जिन लोगों को नींद नहीं आती है उन्हें घर की दक्षिण दिशा में सिर करके सोना चाहिए. इससे आपकी नींद बेहतर होगी. वहीं, घर की निगेटिव एनर्जी को दूर करने के लिए घर के मेन गेट या उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए और नियमित जल भी चढ़ाना चाहिए.

- वहीं, आप सुबह के समय सारे घर की खिड़कियां और दरवाजे खोलकर रखिए. इससे घर की ऊर्जा सकारात्मक होती है. घर में खुशहाली आती है. मनी प्लांट को नीले रंग की बोतल में लगाकर रखना चाहिए. इससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Worli Hit and Run Case: वर्ली में BMW कार से एक दंपती को रौंदा, Shiv Sena नेता समेत दो लोग Arrest
Topics mentioned in this article