Vastu Niyam : घर में तीन जगहों पर रख दें ये खास चीज, जीवन में बनी रहेगी खुशहाली

Vastu Shastra Tips: वास्तु शास्त्र में कई ऐसे उपाय बनाए गए हैं जिनसे न केवल परेशानियां दूर होती हैं बल्कि धन संपत्ति की कमी का भी सामना नहीं करना पड़ता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

New Delhi : हिंदू धर्म में पूजा पाठ में कपूर का उपयोग किया जाता है. देवी देवताओं की आरती के लिए भी कपूर का उपयोग होता है. कपूर को बहुत शुभ और पवित्र माना जाता है. वास्तु शास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जिनसे न केवल परेशानियां दूर होती हैं और धन संपत्ति की कमी भी नहीं होती है. घर में कपूर रखना बहुत शुभ माना जाता है. कपूर को देवताओं का प्रिय और घर में सकारात्मकता लाने वाला माना जाता है. सुबह शाम और पूजा के बाद कपूर जलाने से धन की देवी लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) की कृपा प्राप्त होती है और नकारात्मक शक्तियां घर से दूर रहती हैं. आइए जानते हैं कपूर से (kapoor Upay) जुड़े कुछ ऐसे वास्तु शास्त्र टिप्स (Vastu Shastra Tips) जिससे घर में सुख शांति बनी रहती है.

धन की कमी दूर करने के लिए कपूर के उपाय (kapoor Upay for Goddess Lakshmi blessing)

पूजा घर या मंदिर में रखें कपूर

पूजा घर या मंदिर में कपूर रखना बहुत शुभ होता है. पूजा घर या मंदिर घर में सकारात्मक ऊर्जा का केंद्र होता है. यहां कपूर रखने से पूरे घर में पॉजिटिव एनर्जी फैलने लगती है. मान्यता है कि दिन में कपूर रखने से देवी लक्ष्मी समेत सभी देवी देवताओं की कृपा प्राप्त होती है और धन की कमी दूर हो जाती है.

तिजोरी में रखें कपूर

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की तिजोरी में कपूर रखना बहुत शुभ प्रभाव वाला उपाय है. इससे तिजोरी में धन टिकता है और जीवन में कभी रुपए पैसे की कमी नहीं होती है. घर की तिजोरी में हमेशा कपूर की टिकिया रखनी चाहिए.

Advertisement

घर के मुख्य दरवाजे पर रखें कपूर

वास्तु शास्त्र के उपायों में घर में मुख्य दरवाजे पर कपूर रखने का उपाय भी बताया गया है.  मुख्य दरवाजे पर कपूर रखने से नकारात्मक शक्तियां घर में प्रवेश नहीं कर पाती हैं. ऐसी मान्यता है कि माता लक्ष्मी घर में प्रवेश करती हैं और जिससे घर में हमेशा बरकत बनी रहती है,

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Advertisement

Featured Video Of The Day
Israel के हमले में मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasrallah, हिज्बुल्लाह ने की पुष्टि
Topics mentioned in this article