वास्तु शास्त्र के अनुसार किस तरह जलाया जाता है घी या तेल का दीया, आइए जानें मंदिर में दीया जलाने के नियम

Vastu for Mandir: पूजा के स्थान का धार्मिक दृष्टि से बहुत महत्व है. आइए जानें घर के मंदिर के विषय में वास्तु शास्त्र क्या कहता है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर के मंदिर का इस तरह रख-रखाव होना चाहिए. 

Vastu Shastra: घर के मंदिर के विषय में वास्तु शास्त्र बहुत कुछ कहता है. किस दिशा में और किस तरह मंदिर की स्थापना करनी चाहिए, भगवान की प्रतिमा कैसी हो और कहां रखी जाए, इन सबकी सलाह भी वास्तु देता है. इस चलते वास्तु शास्त्र के अनुसार व्यक्ति अपने घर के मंदिर की साज-सज्जा या पूजा-पाठ आदि करता है. मंदिर में दीया जलाने का अत्यधिक धार्मिक महत्व है, लेकिन दीया कैसा हो और किस तरह का हो ये निर्धारित करना आवश्यक है. आइए जानें वास्तु का क्या कहना है. 

मंदिर के लिए वास्तु शास्त्र | Vastu Shastra for Temple

  • मान्यतानुसार यदि मंदिर में घी का दीपक जलाया जा रहा है तो उसे देवी-देवता के दाहिने हाथ की तरफ रखना चाहिए. वहीं, तेल के दीये को भगवान के बाएं हाथ की तरफ रखना शुभ माना जाता है. 
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मंदिर में यदि शिवलिंग (Shivlinga) रखा जा रहा है तो भगवान शिव और उनके परिवार की प्रतिमाएं भी रखनी चाहिए.
  • मंदिर में या पूजा घर में मृत पूर्वजों की तस्वीरें लगाना भी शुभ नहीं माना जाता है. 
  • वास्तु में मंदिर को बेडरूम में रखने की सलाह नहीं दी जाती. 
  • अगर मंदिर में शंख रखा है तो उसे कभी जमीन पर नहीं रखना चाहिए. माना जाता है कि जिस मंदिर में शंख होता है वहां स्वयं मां लक्ष्मी का वास होता है.
  • कलश को हमेशा थाली में रखने की सलाह दी जाती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि कलश जमीन पर रखा जाए तो घर में वास्तु दोष (Vastu Dosh) लग सकता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भक्ति और भजनों में डूबी माता शबरी की नगरी, सीएम भूपेश बघेल ने दी 6 करोड़ की सौगात

Featured Video Of The Day
पिछले 15 दिन में 9 पुल टूटे, भष्ट्राचार की बाढ़ में बह रहे बिहार के पुल?
Topics mentioned in this article