Varalakshmi Vrat 2024 : कब रखा जाएगा वरलक्ष्मी व्रत, जानें शुभ मुहूर्त

August festival 2024 : मान्यता है कि वरलक्ष्मी व्रत रखने और पूजा करने से कभी भी धन की कमी नहीं होती है. ऐश्वर्य, सुख, समृद्धि घर आती है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Varalakshmi Vrat 2024 : सावन का महीना बेहद पवित्र माना जाता है. इस माह के अंतिम शुक्रवार को वरलक्ष्मी व्रत (Varalakshmi व्रत ) रखा जाता है. इस व्रत का बेहद महत्व है. वरलक्ष्मी का मतलब वर देने वाली मां लक्ष्मी. (Goddess Lakshami) हिंदू धर्म में मान्यता है कि वरलक्ष्मी व्रत रखने और पूजा करने से कभी भी धन की कमी नहीं होती है. ऐश्वर्य, सुख, समृद्धि घर आते हैं. महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश और कर्नाटक में इस व्रत को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. आइए जानते हैं इस बार किस तारीख को रखा जाएगा यह व्रत और पूजा मुहूर्त (puja Muhurt) क्या है...

महादेव को अति प्रिय हैं बेलपत्र, लेकिन क्या घर में लगाना चाहिए बेल का पेड़

वरलक्ष्मी व्रत 2024 कब है

इस बार 16 अगस्त को सावन का आखिरी शुक्रवार है. इसी दिन वरलक्ष्मी व्रत (Varalakshmi Vrat 2024 Date) रखा जाएगा. इस व्रत के प्रभाव से जीवन से दरिद्रता दूर होती है.

वरलक्ष्मी व्रत का क्या महत्व है

मान्यता है कि इस व्रत और पूजा को करना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और यह उनकी सर्वोत्तम पूजा में से एक है. इससे घर में हमेशा धन-वैभव आता है. परिवार एकजुट रहता है. माना जाता है कि इस दिन क्षीर सागर में कमल के फूल पर मां लक्ष्मी सवार होती हैं. वह सफेद कपड़ों में हाथ में कमल का फूल धारण किए रहती है, जो लक्ष्मी और अचल संपत्ति की स्थिरता का प्रतीक है.

Advertisement

वरलक्ष्मी व्रत पर क्या दान करना चाहिए

ज्योतिषियों के मुताबिक, सावन महीने के इस व्रत को करने के बाद गुड़, तिल, चावल, खीर, केसर, हल्दी, नमक का दान करना चाहिए. इस दिन जरुरतमंदों की कपड़ों का दान देना शुभ माना जाता है. इसके अलावा गाय को चारा खिलाने और पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 

Advertisement

वरलक्ष्मी व्रत 2024 का शुभ मुहूर्त

सिंह लग्न- सुबह 05 बजकर 57 मिनट से लेकर सुबह 8 बजकर 14 मिनट तक

वृश्चिक लग्न- दोपहर 12 बजकर 50 मिनट से लेकर दोपहर 3 बजकर 8 मिनट तक

कुंभ लग्न- शाम 06 बजकर 55 मिनट से लेकर रात 08 बजकर 22 मिनट तक

वृषभ लग्न- रात 11 बजकर 22 मिनट से लेकर 1 बजकर 18 मिनट तक

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: PM Modi के नेतृत्व में देश लगातार आगे बढ़ रहा | NDTV Yuva Conclave
Topics mentioned in this article