वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ पौधों को घर में रखना नहीं माना जाता अच्छा, कहते हैं फैलती है नकारात्मकता

Vastu Shastra: ऐसे कुछ पौधे हैं जिन्हें घर में रखने की सलाह वास्तु शास्त्र नहीं देता है. कहते हैं इन पौधों से घर की खुशहाली अवरुद्ध होती है.  

Advertisement
Read Time: 24 mins
V

Vastu Tips: घर में सुंदरता के लिए भी और पूजा-पाठ के लिए भी कुछ पौधों को रखा जाता है. ऐसे कई पौधे हैं जिन्हें खासतौर से खुशहाली बनाए रखने के लिए घर में लगाते हैं, जैसे मनी प्लांट या तुलसी आदि. लेकिन, वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) की मानें तो कुछ पौधों को घर में नहीं लगाना चाहिए. इन पौधों को घर में रखने से घर के माहौल पर प्रभाव पड़ता है और घर की सुख-शांति भंग हो सकती है. अगर आप भी घर में इन पौधों (Plants) को रखते हैं तो जान लीजिए इनके विषय में क्या कहता है वास्तु. 

Shani Sadhe Sati: जिन राशियों पर मंडरा रही है शनि की साढ़े साती वे कर सकते हैं कुछ खास उपाय, मान्यतानुसार मिलता है फायदा 


घर में ना रखने वाले पौधे | Plants To Never Keep At Home 

मेहंदी का पौधा 


बालों में मेहंदी लगाने के लिए या हाथों पर सजाने के लिए हम मेहंदी पाउडर बाहर से खरीदकर तो लाते हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार इस पौधे को घर में नहीं रखना चाहिए. मेहंदी का पौधा घर में रखने पर नकारात्मकता और बुरी ऊर्जा का घर में प्रवेश हो सकता है. साथ ही, इसकी तीव्र सुगंध अच्छी नहीं लगती. 

Advertisement
बबूल का पौधा 


कई वास्तु एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बबूल के पौधे को घर में नहीं रखना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि बबूल के पौधे में कांटे लगे होते हैं और आमतौर पर कांटे वाले पौधों को घर में रखना झगड़े बढ़ाने वाला माना जाता है. 

Advertisement

इमली का पौधा 


केवल वास्तु शास्त्र ही नहीं बल्कि फेंग शुई (Feng Shui) में भी इमली के पौधे को घर में रखना अच्छा नहीं माना जाता है. कहते हैं इस पौधे को घर में रखने पर बुरी ऊर्जा आती है. इस चलते खट्टी-मीठी इमली के पौधे को घर में नहीं लगाया जाता. 

Advertisement
बोंजाई 


देखने में बेहद खूबसूरत और अनोखे इस पौधे को घर में रखने का मन तो बहुत से लोगों का करता है, लेकिन वास्तु के अनुसार इस इच्छा को मन में दबाए रखने में ही भलाई है. वास्तु एक्सपर्ट्स का कहना है कि बोंजाई (Bonsai) को घर में लगाने से परहेज करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि यह घर के अंदर अच्छे नहीं माने जाते, इन्हें बागानों में ही लगाना चाहिए. 

Advertisement

कपास का पौधा 

कपास या रूई के पौधे (Cotton Plant) को घर के अंदर रखने की सलाह आमतौर पर नहीं दी जाती है. इस पौधे के विषय में वास्तु शास्त्र का कहना है कि यह घर में शुभ संकेत नहीं बल्कि अशुभ संकेत लाने वाला पौधा होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Navaratri 2024: Kim Jong Un या George Soros के साथ डिनर? S Jaishankar ने किसे चुना?
Topics mentioned in this article