Tulsi Tips: इस महीने में तुलसी की पूजा होती है बेहद फलदायी, सुबह-शाम करें ये काम, फिर देखें मां लक्ष्मी की कृपा

Tulsi Tips in Kartka: कार्तिक मास में तुलसी की पूजा का विशेष महत्व होता है. इस महीने तुलसी की विधिवत पूजा-अर्चना करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
T

Tulsi Puja Ke Fayde:  हिंदू धर्म तुलसी को पूजनीय मानकर इसकी रोजाना पूजा की जाती है. मान्यता है कि तुलसी (Tulsi) के पौधे में मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) का वास होता है. यही वजह है कि लोग मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए इसकी पूजा करते हैं. कार्तिक मास में तुलसी की पूजा (Tulsi Puja in Kartika) का महत्व और भी अधिक बढ़ जाता है. दरअसल इस महीने में भगवान विष्णु योगनिद्रा से जागते हैं. इसके अलावा इस महीने में तुलसी विवाह भी किया जाता है. आइए जानते हैं कार्तिक मास में तुलसी की पूजा का महत्व और इसके फायदे. 

तुलसी की पूजा के लिए क्यों खास है कार्तिक मास

हिंदू धर्म में कार्तिक मास मां तुलसी की पूजा के लिए समर्पित है. मान्यता है कि इस महीने में तुलसी की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है. कहा जाता है कि कार्तिक मास में तुलसी की पूजा करने से घर-परिवार में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. साथ ही सभी प्रकार के दुख और कष्ट दूर हो जाते हैं. इस साल 10 अक्टूबर से कार्तिक मास शुरू हो रहा है.  

कार्तिक मास में तुलसी की पूजा के फायदे

हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार, अगर मृत्यु के उपरांत मृतक के मुंह में एक तुलसी का पत्ता रख दिया जाए तो मोक्ष की प्राप्त होता है. दरअसल इसके पीछे वजह ये है कि तुलसी भगवान विष्णु के सिर को सुशोभित होती है. कहा जाता है कि तुलसी का पत्ता मुंह में डालने से व्यक्ति को यमदंड का सामना नहीं करना पड़ता है. मृतक को सीधे स्वर्ग की प्राप्ति होती है.

Advertisement

Maa Lakshmi: जिस घर में नियमित होते हैं ये 3 काम, मां लक्ष्मी का होता है स्थाई वास! 

Advertisement

कार्तिक मास में तुलसी लगाने का महत्व

कार्तिक मास में तुलसी पूजन के साथ-साथ तुलसी का पौधा लगाना भी शुभ होता है. कार्तिक मास में इसे लगाने के खास नियम बताए गए हैं. ज्योतिष शास्त्र के जानकारों के मुताबिक कार्तिक मास में तुलसी का पौधा लगाना सर्वोत्तम होता है. मान्यता है कि इस महीने में तुलसी का पौधा लगाने और नियमित उसकी पूजा करने से इंसान की हर इच्छा पूरी हो जाती है. मान्यतानुसार, इस पवित्र महीने में रोजाना स्नान के बाद तुलसी में जल देकर उसकी परिक्रमा जरूर करनी चाहिेए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है. इसके अलावा कार्तिक मास में रोजाना तुलसी की नीचे दीया जलाना शुभ और मंगलकारी होता है.

Advertisement

Navratri 2022: नवरात्रि में इन 10 वास्‍तु टिप्‍स को जरूर अपनाएं, घर में आएंगी मां लक्ष्मी, होगा ये लाभ!

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

राजस्थान: दुर्गा पूजा की तैयारियां शुरू, बनाई जा रही हैं मां की मूर्तियां

Featured Video Of The Day
Bihar Flood: सहरसा-दरभंगा बॉर्डर पर बाढ़ पीड़ितों ने लूट ली राहत सामग्री | NDTV India
Topics mentioned in this article