Tulsi Puja: मान्यतानुसार आजमा लिए तुलसी की पूजा से जुड़े ये नियम तो सुखमय रहता है जीवन 

Tulsi Puja Tips: हिंदू धर्म में तुलसी पूजा का विशेष महत्व है. माना जाता है कि तुलसी की पूरे मनोभाव से पूजा की जाए तो घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है और खुशहाली आती है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
T

Tulsi Puja Rules: तुलसी के पौधे की विशेष धार्मिक मान्यता होती है. हिंदू धर्म में खासकर तुलसी की पूजा का अत्यधिक महत्व है. माना जाता है कि तुलसी मां लक्ष्मी (Ma Lakshmi) का रूप होती हैं, ऐसे में तुलसी माता की पूजा करने पर घर-परिवार पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. वास्तु शास्त्र में भी तुलसी की पूजा को बेहद खास माना गया है. कहते हैं मां तुलसी (Ma Tulsi) की पूरे मनोभाव से पूजा की जाए तो घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है, आर्थिक स्थित मजबूत होती है और कभी कंगाली नहीं आती. यहां जानिए मां तुलसी की पूजा से जुड़े कुछ खास काम, नियम और महत्वपूर्ण बातों के बारे में. 

फुलेरा दूज से लेकर महाशिवरात्रि और होली मनाई जाएगी इस दिन, देखिए मार्च के व्रत-त्योहारों की पूरी लिस्ट

तुलसी पूजा के नियम | Tulsi Puja Niyam 

तुलसी का पौधा पहले के जमाने में आंगन में बीचों-बीच लगाया जाता था लेकिन अब घरों में आंगन नहीं होता जिस चलते तुलसी की दिशा को लेकर कंफ्यूजन बनी रहती है. ऐसे में तुलसी के पौधे को बाल्कनी या फिर उत्तर और पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. इन दोनों ही दिशाओं को देवताओं की दिशा माना जाता है. इसके अतिरिक्त, उत्तर दिशा (North Direction) को धन कुबेर की दिशा माना जाता है जिससे घर में धन का प्रवाह होता रहता है. हालांकि, इस बात का खास ख्याल रखना जरूरी है कि तुलसी के पौधे को घर की दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. 

Phulera Dooj 2024: कब है फुलेरा दूज का पर्व, यहां जानिए तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

अंधेरे में ना रखें तुलसी 

तुलसी के पौधे को उस जगह लगाना चाहिए जहां दिनभर उसपर धूप लगती रहे. अंधकार में तुलसी को नहीं लगाना चाहिए. इस बात का भी खास ख्याल रखना जरूरी है कि तुलसी के पौधे के पास जूते, चप्पल, गंदे कपड़े या फिर झाड़ू वगैरह ना रखी जाए. 

Advertisement
मां लक्ष्मी ऐसे होंगी प्रसन्न 

तुलसी के पौधे के पास छोटे-छोटे हरे पौधे खुद ही उग जाने का अर्थ होता है कि घर में खुशहाली आने वाली है. इसे मां लक्ष्मी के आगमन का संकेत भी माना जाता है. इसके अलावा, तुलसी के पास दूर्वा का उग जाना भी शुभ होता है. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए तुलसी माता पर सुबह शाम जल चढ़ाया जाता है. 

Advertisement
कब नहीं चढ़ाते मां तुलसी पर जल 

मान्यतानुसार रविवार और एकादशी के दिन मां तुलसी (Ma Tulsi) पर जल नहीं चढ़ाना चाहिए. पौराणिक कथाओं के अनुसार इन दिनों में मां तुलसी भगवान विष्णु के लिए उपवास रखती हैं और इस तरह जल चढ़ाने पर उनका उपवास टूट सकता है. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायल ने हिज़्बुल्लाह कमांडर को किया ढेर, Drone Attack का Video
Topics mentioned in this article