वास्तु के अनुसार घर की किस दिशा में तुलसी का पौधा लगाना माना जाता है शुभ, जानिए Tulsi से जुड़े कुछ नियम

Tulsi Niyam: घर में लगा हुआ है या फिर लागने जा रहे हैं तुलसी का पौधा तो जान लें कुछ जरूरी बातें. वास्तु के अनुसार तुलसी से जुड़े कुछ नियमों का रखना चाहिए धयान.

Advertisement
Read Time: 23 mins
T

Vastu Shastra: घर की किस दिशा में क्या और कैसे रखना है इसके बारे में वास्तु शास्त्र विस्तार से बताता है. ऐसे में तुलसी के पौधे के लिए घर की कौनसी दिशा (Direction) सही है यह भी वास्तु से जान सकते हैं. धार्मिक मान्यताओं में तुलसी के पौधे को तुलसी माता कहकर भी संबोधित किया जाता है. तुलसी को विष्णु भगवान की प्रिय माना जाता है, साथ ही तुलसी की पूजा मां लक्ष्मी को प्रसन्न करती है. ऐसे में यहां जानिए किस दिशा में तुलसी का पौधा (Tulsi Plant) लगाया जाए और तुलसी नियमों से जुड़ी किन बातों का विशेष ध्यान रखना है जरूरी. 

Mahashivratri 2023: अगले साल किस दिन पड़ रहा है महाशिवरात्रि का पर्व, जानें भोलेनाथ की पूजा का शुभ मुहूर्त 

तुलसी के लिय सही दिशा और तुलसी पूजा नियम 


घर में तुलसी का पौधा लगाने के लिए सबसे अच्छी व शुभ दिशा उत्तर दिशा मानी जाती है. उत्तर दिशा के अलावा पूर्व दिशा में भी तुलसी का पौधा लगाया जा सकता है. माना जाता है कि इन दिशाओं में तुलसी लगाने से घर में सुख-समृद्धि व खुशहाली आती है. 

माना जाता है कि तुलसी के पौधे को कभी भी दक्षिण या दक्षिण पश्चिमी दिशा में नहीं लगाना चाहिए. यह दिशा तुलसी के लिए सही नहीं कही जाती. 

Advertisement


अगर आप तुलसी का पौधा लगा रहे हैं तो इसे लगाने का सही दिन भी जान लीजिए. गौरतलब है कि तुलसी भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की प्रिय हैं और गुरुवार का दिन विष्णु भगवान का दिन माना जाता है. ऐसे में तुलसी का पौधा गुरुवार के दिन लगाना सबसे अच्छा मानते हैं. 

Advertisement


लक्ष्नी प्रिय होने के चलते तुलसी को शुक्रवार के दिन भी लगाया जा सकता है. कई धार्मिक मान्यताओं में तुलसी को मां लक्ष्मी का ही रूप माना गया है. साथ ही, तुलसी को शनिवार के दिन लगाना भी शुभ होता है. 

Advertisement


रविवार के दिन तुलसी नहीं लगाई जाती. सोमवार, बुधवार और एकादशी तिथि पर भी तुलसी का पौधा लगाने से परहेज करना चाहिए. 

Advertisement


रात के समय तुलसी के पौधे की पत्तियां तोड़ना अच्छा नहीं माना जाता. वहीं, बिना नहाए तुलसी के पौधे की पूजा नहीं करनी चाहिए. इसे अशुभ माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इजरायल के सामने अब Hamas के साथ Hezbollah और Houthi की भी चुनौती | Hamaara Bharat
Topics mentioned in this article