घर में अगर लगा रखा है शमी का पौधा, भूलकर भी उसके पास न रखें ये चीजें

Holy plants : शमी का पौधा घर में समृद्धि, जीत और सकारात्मक ऊर्जा लाता है. हालांकि घर मे शमी को पौधा लगाने पर कुछ नियमों का पालन करना जरूरी होता है.

घर में अगर लगा रखा है शमी का पौधा, भूलकर भी उसके पास न रखें ये चीजें

घर में अगर शमी का पौधा लगाया है तो भूलकर भी पौधे के आसपास कूड़ा कचरा नहीं फेंकना चाहिए.

Shami plant rule : शमी का पौधा (Shami plant) बहुत शुभ माना जाता है. पुराणों के अनुसार भगवान राम ने अपने 14 वर्ष के वनवास के दौरान रावण से युद्ध करने से पहले अपने हथियार शमी के पेड़ में छिपाए थे. यही कारण है कि दशहरा के दिन शमी के पौधे की पूजा की जाती है. वास्तुशास्त्र (Vaastu Shaastra) के अनुसार भी शमी का पौधा बहुत लाभकारी माना जाता है. शमी का पौधा घर में समृद्धि, जीत और सकारात्मक ऊर्जा लाता है. हालांकि घर मे शमी को पौधा लगाने पर कुछ नियमों (Niyam of  Shami plant) का पालन करना जरूरी होता है. आइए जानते हैं शमी के पौधे के पास क्या नहीं रखना चाहिए.

कूड़ा कचरा

घर में अगर शमी का पौधा लगाया है तो भूलकर भी पौधे के आसपास कूड़ा कचरा नहीं फेंकना चाहिए. इस शुभ पौधे के पास गंदगी से शनि दोष लगने का खतरा होता है.

जूते चप्पल

शमी के पौधा के आसपास भूलकर भी जूते चप्पल नहीं रखने चाहिए. इस पौधे के आसपास जूते चप्पल रखने से शनि देव की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है.

तुलसी का पौधा

शमी का पौधा भगवान शंकर को अत्यंत प्रिय होता है, लेकिन शंकर भगवान की पूजा में तुलसी वर्जित मानी जाती है. इसीलिए शमी के पौधे के पास तुलसी नहीं लगाना चाहिए.

बाथरूम में न रखें

शमी का पौधा भूलकर भी कभी बाथरूम में नहीं रखना चाहिए. पौधे का जितना हो सके बाथरूम से दूर रखना अच्छा होता है. पौधे को घर के बाथरूम से कम से कम पांच फीट की दूरी पर ही रखना चाहिए.

कहां रखें

शमी के पौधे को घर के मुख्य द्वार पर रखना चाहिए. पौधे को मुख्य द्वार पर इस तरह से रखें कि घर से निकलते हुए पौधा आपकी दाएं ओर हो. पौधे को घर की छत पर भी रखा जा सकता है. पौधे को शनिवार को पूर्व या उत्तर पूर्व दिशा में लगाना शुभ होता है और हर दिन पूजा करनी चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)