Advertisement

संतोषी माता के इन 3 प्रसिद्ध मंदिरों में जाना पसंद करते हैं भक्त, आप भी जानें कहां स्थित हैं ये मंदिर

Santoshi Maa के भक्तों की भीड़ उनके मंदिरों में खूब उमड़ती है. वैसे तो देश में मां संतोषी के बहुत से मंदिर हैं. लेकिन, इन तीन चुनिंदा मंदिरों की महिमा ही कुछ और है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Santoshi Maa के इन मंदिरों में भक्त अक्सर दर्शन करने जाया करते हैं.

Santoshi Maa: भारत में माता के अलग-अलग स्वरूप पूजे जाते हैं. नवरात्र पर आने वाली नौ देवियों का पूजन घर-घर में होता है. इन दिनों पूजे जाने वाले मां दुर्गा के स्वरूपों के अलावा भी माता के और भी रूप हैं जिनका पूजन करना बहुत शुभ फलदायी मानते हैं. इन स्वरूपों में संतोषी माता (Santoshi Mata) का स्वरूप उनके नाम के अनुरूप मन को शांत करने वाला और संतोष देने वाला माना जाता है. मान्यता ये भी है कि जो भी संतोषी माता का व्रत करता है और उनका विधि-विधान से पूजन करता है उसकी हर मनोकामना पूरी होती है. संतोषी मां के भक्तों की भीड़ उनके मंदिरों में खूब उमड़ती है. वैसे तो देश में मां संतोषी के बहुत से मंदिर हैं. लेकिन, इन तीन चुनिंदा मंदिरों की महिमा ही कुछ और है.

संतोषी मां के सुप्रसिद्ध मंदिर | Famous Temples of Santoshi Maa 

प्रगट संतोषी माता मंदिर, जोधपुर

संतोषी माता के मंदिरों (Santoshi Maa Temples) में ये मंदिर सर्वाधिक महिमामयी माना जाता है. भक्तों का विश्वास है कि जोधपुर में स्थित इस मंदिर में माता साक्षात निवास करती हैं. मंदिर की वास्तुकला कुछ ऐसी है कि गर्भगृह की चट्टानें शेषनाग के आकार की नजर आती हैं, जिनकी छाया में माता विराजित हैं. मंदिर के बाहर भी प्राकृतिक छटा बिखरी हुई है. पहाड़ों के बीच लाल सागर स्थित है. पास ही एक अमृत कुंड बना है जिस पर वट वृक्ष की छाया पड़ती है. इसी कुंड के पास से झरना भी बहता है. माता के दर्शन कर भक्त मनोकामना पूरी करने की प्रार्थना करते हैं और फिर प्रकृति के इस सुंदर वातावरण में चित्त को शांत भी करते हैं.

हरि नगर संतोषी माता मंदिर, दिल्ली

दिल्ली के हरि नगर में स्थित संतोषी माता का मंदिर सौ साल से भी पुराना बताया जाता है. इस मंदिर में साल की दोनों नवरात्रि के मौके पर भक्तों का मेला लगता है. मंदिर में विराजित माता की अष्टधातु की मूर्ति के समक्ष अखंड ज्योत जलती है. जो भक्त मुरादें लेकर आते हैं वो हर मन्नत के नाम की चुनर मंदिर प्रांगण में स्थित पीपल (Peepal) के पेड़ पर बांधते हैं. जब मनोकामना पूरी होती है तब वो चुनर खोल दी जाती है. एक और खास बात ये है कि माता का श्रृंगार सिर्फ ताजे फूलों से होता है.

संतोषी माता मंदिर, फर्रुखाबाद

उत्तर प्रदेश में स्थित फर्रुखाबाद में भी संतोषी माता का मंदिर स्थित है जहां हर वर्ष नवरात्र पर खास पूजन, हवन, कीर्तन होता है और भक्तों का मेला सजता है. यहां मां ब्रह्मचारिणी का मंदिर भी है. मंगलवार और शुक्रवार यहां भक्त मंगल गीत गाते हैं और माता का पूजन करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Prashant Kishor ने बताई ये 2 वजह, Election Results 2024 में Modi ही आएंगे | Khabar Pakki Hai

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: